S M L

डेटा लीक मामले में अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश होंगे मार्क जकरबर्ग

जकरबर्ग ने हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी के सामने पेश होना स्वीकार कर लिया है. हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि जकरबर्ग की पेशी कब होगी

Updated On: Mar 28, 2018 03:17 PM IST

FP Staff

0
डेटा लीक मामले में अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश होंगे मार्क जकरबर्ग

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के चीफ एग्जिक्यूटिव मार्क जकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने बयान देने के लिए हामी भर दी है. यानी जकरबर्ग अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश होंगे. जकरबर्ग की पेशी की वजह डेटा स्कैंडल है.

डेटा एनालिसिस फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने अमेरिका में 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के डेटा में सेंधमारी करके इसका इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावों को प्रभावित करने में किया है. इस मामले में फेसबुक की भूमिका संदेह के दायरे में है. उस पर डेटा बेचने का आरोप है. इस ब्रीच के कारण कंपनी के शेयरों में तेज गिरावट आई. साथ ही, फेसबुक को कई तरह की जांच का सामना करना पड़ रहा है.

पिचई और जैक डोर्सी पर बढ़ा दबाव

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, जकरबर्ग ने हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी के सामने पेश होना स्वीकार कर लिया है. हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि जकरबर्ग की पेशी कब होगी. हाउस कमेटी के प्रवक्ता ने भी उन रिपोर्ट्स को खारिज किया है कि इस मामले की सुनवाई 12 अप्रैल को होनी है. सीनेट ज्यूडिशियरी एंड कॉमर्स कमेटी ने भी जकरबर्ग को सुनवाई के दौरान पेश होने के लिए कहा है.

फेसबुक से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यूएस कांग्रेस के सामने पेश होने को लेकर जकरबर्ग की सम्मति गूगल के सीईओ सुंदर पिचई और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी पर भी ऐसा करने के लिए दबाव डालेगी. सीनेट ज्यूडिशियरी के चेयरमैन चक ग्रासले ने इन तीन सीईओ को डेटा प्राइवेसी से जुड़ी सुनवाई में पेश होने के लिए कहा था. इस मामले की सुनवाई 10 अप्रैल को होनी है.

दिग्गजों के ट्रायल का सेंटर होगा वॉशिंगटन

इसका मतलब है कि टेक्नोलॉजी सेक्टर के दिग्गजों के ट्रायल का सेंटर लंदन नहीं, बल्कि वॉशिंगटन होगा. जकरबर्ग ने मंगलवार को ब्रिटिश पार्लियामेंट के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था. सांसदों की ब्रिटिश कमेटी के चेयरमैन ने जकरबर्ग के इस फैसले को बिलकुल चौंकाने वाला बताया था. जकरबर्ग ने ब्रिटिश पार्लियामेंट में खुद के बदले अपने दो सीनियर एग्जिक्यूटिव्स को भेजने की बात कही थी. पिछले दिनों ट्विटर पर #deletefacebook काफी ट्रेंड कर रहा था और दुनिया भर में लोगों ने अपने फेसबुक अकाउंट डिलीट किए हैं.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi