विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

2020 में अमेरिका के अगले राष्‍ट्रपति बन सकते हैं मार्क जकरबर्ग

जकरबर्ग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुख्‍य रणनीतिकार के साथ कई अन्‍य सीनियर कंसल्टेंट और प्रोफेशनल्‍स की नियुक्ति भी कर ली है

FP Staff Updated On: Aug 17, 2017 11:01 PM IST

0
2020 में अमेरिका के अगले राष्‍ट्रपति बन सकते हैं मार्क जकरबर्ग

फेसबुक के चेयरमैन और दुनिया के सबसे अमीरों में एक मार्क जकरबर्ग अमेरिका के अगले राष्‍ट्रपति हो सकते हैं. अभी तक मिल रहे संकेतों से माना जा रहा है कि उन्‍होंने 2020 के राष्‍ट्रपति चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है. जकरबर्ग ने इसके लिए बाकायदा एक मुख्‍य रणनीतिकार के साथ कई अन्‍य सीनियर कंसल्टेंट और प्रोफेशनल्‍स की नियुक्ति भी कर ली.

उनके मुख्‍य रणनीतिकार पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के एडवाइजर और हिलेरी क्लिंटन के चीफ स्‍ट्रैटजिस्‍ट थे. अगर ऐसा होता है तो वे अमेरिकी इतिहास के सबसे अमीर राष्‍ट्रपति भी होंगे. हालांकि जैसा सभी करते हैं, जकरबर्ग ने भी इस तरह की किसी संभावना से फिलहाल इंकार किया है.

जोएल बेनेसॉन बने मुख्‍य रणनीतिकार

जकरबर्ग ने बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के सहायक रहे जोएल बेनेसॉन को सबसे अहम पद दिया है. बेनेसॉन 2016 के राष्‍ट्रपति चुनाव में हिलेरी के चीफ स्‍ट्रेटजिस्‍ट थे. हालांकि जकरबर्ग ने बेनेसॉन के पद को कुछ और नाम दिया है. उन्‍हें जकरबर्ग और उनकी पत्‍नी प्रिशिला चान के ज्‍वाइंट फ्रिलांथ्रोपिक प्रोजेक्‍ट का कंसल्‍टेंट बनाया गया है.

ये हैं जकरबर्ग की टीम के कुछ अन्‍य लोग

जकरबर्ग और चान ने 2008 में ओबामा के कैंपेन मैनेजर डेविड पॉफे, पूर्व राष्‍ट्रपति जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश के 2004 के राष्‍ट्रपति चुनाव अभियान के प्रभारी केन मेहमैन के साथ ही टिम कैने के पूर्व कम्‍युनिकेशन एडवाइजर एमी डडले समेत कई अन्‍य लोगों को भी प्रचार-प्रसार के काम में लगाया है.

सभी 50 राज्‍यों की कर रहे हैं यात्रा

जकरबर्ग 2017 में पूरे साल ‘लिसनिंग टूर’ पर हैं. इस दौरान वे देश के सभी 50 राज्‍यों की यात्रा करेंगे और हर राज्‍य के नेताओं और प्रमुख लोगों से मुलाकात कर रहे हैं. अपनी यात्रा के दौरान होने वाली चीजों के डाक्‍यूमेंटेशन के काम पर उन्‍होंने बुश और ओबामा दोनों के राष्‍ट्रपति चुनाव अभियान में अग्रणी भूमिका निभाने वाले फोटोग्राफर चार्ल्‍स ओमैनी को लगाया है.

चुनाव अभियान पर क्‍या होगा खर्च

अगर जकरबर्ग चुनाव लड़ते हैं और इसकी तुलना 2016 में हिलेरी द्वारा किए गए खर्च से करें तो यह रकम जकरबर्ग के कुल एसेट की महज एक फीसदी होगी. जबकि हिलेरी के चुनाव अभियान को कुछ लोगों ने अभी तक का सबसे खर्चीला बताया है.

71 अरब डॉलर है जकरबर्ग का नेटवर्थ

फॉर्ब्‍स के अनुसार, मार्क जकरबर्ग का नेटवर्थ लगभग 71 अरब डॉलर है. इस तरह वे दुनिया के सबसे रईस लोगों में एक हैं.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव पर कितना होता है खर्च

सेंटर फॉर रेस्‍पॉन्सिव पॉलिटिक्‍स के अनुसार, पिछले साल यानी 2016 में हुए अमेरिकी राष्‍ट्रपति और कांग्रेस के चुनाव पर कुल मिलाकर रिकॉर्ड 6.5 अरब डॉलर खर्च हुए थे. इसमें क्लिंटन ने 768 मिलियन और डोनाल्‍ड ट्रंप ने 398 मिलियन डॉलर खर्च किए थे.

किन मुद्दों पर जकरबर्ग का है फोकस

जकरबर्ग का फोकस अभी पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है, हालांकि यूनिवर्सल बेसिक इनकम की उन्‍होंने वकालत की है, वह भी बगैर उम्र, क्‍लास, जॉब स्‍टेटस या किसी अन्‍य चीज की परवाह किए.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi