S M L

'स्टार वार्स' से प्रेरणा लेकर आतंकियों ने किया अमेरिका पर हमला'

लेखिका मारग्रेट एटवुड का मानना है कि 9/11 के आतंकवादी हमले का षडयंत्र शायद विज्ञान और कल्पना पर आधारित फिल्म 'स्टार वार्स' को देखकर रचा गया था

Updated On: Apr 11, 2018 07:56 PM IST

Bhasha

0
'स्टार वार्स' से प्रेरणा लेकर आतंकियों ने किया अमेरिका पर हमला'

क्राइम सस्पेंस फिल्में देखकर अपराध की प्रेरणा लेने वाले कई केस सुने गए होंगे लेकिन लेखिका मशहूर अंग्रेजी लेखिका मारग्रेट एटवुड का मानना है कि 9/11 के आतंकवादी हमले का षडयंत्र शायद विज्ञान और कल्पना पर आधारित फिल्म 'स्टार वार्स' को देखकर रचा गया था. एक साक्षात्कार में मारग्रेट ने इस पर चर्चा की कि साल 2000 में उनके उपन्यास पर आधारित एक ऑपेरा में कई चीजों को तबाह होते दिखाया गया था, जिसमें ट्विन टावर भी शामिल था.

लेखिका ने कहा कि 9/11 के आतंकवादियों को उनके ऑपेरा से ट्विन टावर को तबाह करने की प्रेरणा नहीं मिली थी, उन्हें शायद यह विचार ‘ स्टार वार्स ’ को देखने के बाद मिला होगा. दरअसल इस भीषण आतंकी हमले के बाद ऐसी भी बातें चली थीं कि हमले की प्रेरणा आंतकियों ने मारग्रेट के ऑपेरा शो से ही ली थी.

twin towers

वर्तमान समय में मारग्रेट के उपन्यास 'द हेंडमेड्स टेल' के एडॉप्टेशन पर आधारित एक शो देश में खूब चर्चित हो रहा है. 'द हेंडमेड्स टेल' में एक ऐसे भविष्य की कहानी है, जब महिलाओं के पास कोई अधिकार नहीं होगा और उनका इस्तेमाल सिर्फ गर्भाशय के लिए किया जाएगा. लेखिका ने बताया कि उन्होंने यह किताब पश्चिमी बर्लिन में साल 1984 में लिखनी शुरू की थी.

पांच बार बुकर के लिए नामित हो चुकी हैं मारग्रेट

मारग्रेट को अंग्रेजी के ख्यातिनाम लेखकों में शुमार किया जाता है. वो बुकर पुरस्कार के लिए पांच बार नामित की जा चुकी हैं. हालांकि पुरस्कार जीतने में वो सिर्फ एक बार कामयाब रहीं. सन 2000 में उनके उपन्यास द ब्लाइंड एसेसिन के लिए उन्होंने बुकर पुरस्कार जीता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi