S M L

भारत ने तोहफे में दिया था ये हेलीकॉप्टर, मालदीव ने लौटाया

मालदीव और भारत के बिगड़ते रिश्तों के बीच मालदीव ने एक बार फिर भारत के खिलाफ कदम उठाया है

FP Staff Updated On: Apr 04, 2018 05:23 PM IST

0
भारत ने तोहफे में दिया था ये हेलीकॉप्टर, मालदीव ने लौटाया

मालदीव और भारत के बिगड़ते रिश्तों के बीच मालदीव ने एक बार फिर भारत के खिलाफ कदम उठाया है. मालदीव ने भारत की ओर से दिए गए 2 नौसेना के हेलीकॉप्टरों में से एक भारत को वापिस ले जाने को बोला है.

माले के इस रवैये से हालत और बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है. लेकिन आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि माले ने ये हेलीकॉप्टर इसलिए वापस किया है क्योंकि मालदीव भारत से ध्रुव एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर की बजाय डॉर्नियर मैरिटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट चाहता है. सूत्रों का ये भी कहना है कि अभी इस बारे में भारत सरकार की अब्दुल यामीन सरकार से बात चल रही है.

भारत ने जो हेलीकॉप्टर मालदीव को जो गिफ्ट में दिया है, उसे अडूड द्वीप से ऑपरेट किया जाता है. यहीं से एएलएच के लिए लेटर ऑफ एक्सचेंज लिया जाता है. मालदीव हर 2 साल पर इसका नवीनीकरण किया जाता है. लेकिन इस बार मालदीव ने एलओयू का का नवीनीकरण नहीं किया है, बल्कि इस हेलिकॉप्टर को लौटाने का कारण एलओयू एक्सपायर होने को बता दिया है.

भारत के लिए मालदीव का ये कदम काफी चिंता का विषय है क्योंकि मालदीव में चीन की प्रभुता काफी बढ़ गई है और पाकिस्तान की भी नजर इस पड़ोसी पर है. चीन माले को काफी सैन्य सहायता उपलब्ध करा रहा है. वहीं रविवार को पाकिस्तान के जनरल कमर बाजवा ने मालदीव का दौरा किया था.

भारत मालदीव के हालात के चलते अपनी स्थितियों को समझता है इसलिए भारत इस देश में पिछले कुछ वर्षों से काफी निवेश करता रहा है. यहां सैन्य प्रशिक्षण के अभ्यास और सैन्य सहायता दी गई है. भारत फिलहाल मालदीव को 10 कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम विकसित करने में मदद कर रहा है लेकिन मालदीव ने पिछले कुछ वक्त में भारत के खिलाफ बहुत हठ दिखाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi