S M L

मालदीव के चुनाव आयोग ने सोलिह की जीत की पुष्टि की, 17 नवंबर को बनेंगे राष्ट्रपति

चुनाव आयोग ने कहा, 23 सितंबर को हुए चुनाव में सोलिह को मतगणना में 58.4 प्रतिशत वोट मिले

Updated On: Sep 29, 2018 06:06 PM IST

FP Staff

0
मालदीव के चुनाव आयोग ने सोलिह की जीत की पुष्टि की, 17 नवंबर को बनेंगे राष्ट्रपति

मालदीव के चुनाव आयोग ने पिछले दिनों देश में हुए राष्ट्रपति चुनावों का अंतिम परिणाम जारी करते हुए इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के जीतने की पुष्टि की है.

शनिवार को जारी परिणाम से पता चलता है कि 23 सितंबर को हुए चुनाव में सोलिह को मतगणना में 58.4 प्रतिशत वोट मिले. आयोग ने प्रांतीय परिणाम भी जारी कर दिया है. निर्वाचन कानून के मुताबिक आयोग को चुनाव के 7 दिन के भीतर आधिकारिक नतीजे जारी करने होते हैं.

चुनाव के नतीजे से हैरानी भी हुई क्योंकि विपक्ष का कहना था कि राष्ट्रपति यामीन अब्दुल गयूम धांधली कर सकते हैं. नतीजों में गयूम सोलिह से हार गए.

वर्ष 2013 में जीत के बाद यामीन ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ कार्रवाई की. उन्होंने अपने सौतेले भाई और मालदीव में पहली बार लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट के जजों को जेल में डाल दिया था.

यामीन ने अपने कार्यकाल के दौरान सत्ता की चाह में धार्मिक कट्टरपंथियों को संरक्षण दिया. इसके अलावा, यह भी संकेत दिया कि वो अपनी परियोजनाओं पर काम के लिए चीन से डॉलर उपलब्ध करवा सकते हैं.

इस बीच मालदीव सेना के प्रमुख ने उन अटकलों को खारिज कर दिया है जिनमें कहा गया है कि निर्वतमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन सत्ता में बने रहने का प्रयास करेंगे. उन्होंने राष्ट्र से कहा कि सशस्त्र बल ‘लोगों की इच्छा का सम्मान’ करेगा.

बता दें कि मालदीव में 23 सितंबर को हुए चुनाव हुए थे, जिसमें विपक्षी पार्टियों के साझा उम्मीदवार 56 वर्षीय इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने जीत दर्ज की. उन्होंने निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को शिकस्त दी. इब्राहिम सोलिह को 17 नवंबर को शपथ दिलाई जाएगी.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi