S M L

मालदीव के नए राष्ट्रपति ने चीन पर साधा निशाना, PM मोदी के साथ कई मामलों पर की बात

मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने कहा, अब्दुल्ला यमीन की सरकार ने चीन से पहले तो भारी-भरकम कर्ज ले लिया और इसके साथ ही सरकारी खजाना भी खाली कर दिया

Updated On: Nov 18, 2018 10:25 AM IST

FP Staff

0
मालदीव के नए राष्ट्रपति ने चीन पर साधा निशाना, PM मोदी के साथ कई मामलों पर की बात

मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने शनिवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली. इस दौरान उन्होंने पिछली सरकार पर जमकर निशाना साधा. सोलिह ने बताया कि कैसे चीन की तरफ झुकाव रखने वाली पिछली सरकार की वजह से मालदीव को लूटा गया था.

सोलिह ने कहा कि अब्दुल्ला यमीन की सरकार ने चीन से पहले तो भारी-भरकम कर्ज ले लिया और इसके साथ ही सरकारी खजाना भी खाली कर दिया. ऐसा करने से देश के सामने गंभीर वित्तीय संकट पैदा हो गया है.

राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विशेष रूप से यहां पहुंचे थे.

हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए मालदीव में लाखों डॉलर्स का निवेश किया है

हिंद महासागर में बसा खूबसूरत देश मालदीव अपने द्वीपों और शानदार रिजॉर्ट्स के लिए जाना जाता है. चीन इसे अपने नए बाजार के रूप में देख रहा है. खबर है कि चीन ने अपने 'बेल्ट एंड रोड इनिशएटिव' यानी सिल्क रोड के तहत सड़क और हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए मालदीव में लाखों डॉलर्स का निवेश किया है. सोलिह ने बताया कि चीन ने बेशक निवेश किया है लेकिन इससे मालदीव कर्ज में फंस गया है. मेरी सरकार इस बात की जांच करेंगी कि पिछली सरकार में प्रोजेक्ट्स की जिम्मेदारी चीनी कंपनियों को कैसे मिली?

सोलिह ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद पीएम मोदी से मुलाकात की

इब्राहिम सोलिह ने कहा, 'मैं राष्ट्रपति का कार्यभार संभाल रहा हूं. देश की वित्तीय स्थिति अनिश्चित है. काफी ज्यादा नुकसान उन प्रोजेक्ट्स के कारण हुआ है जिन्हें सिर्फ राजनीतिक मकसद से और घाटे में शुरू किया गया. नए राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद ही पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मामलों पर भी बात हुई. दोनों नेताओं ने शांतिपूर्ण, लोकतांत्रिक और समृद्ध देश बनने के सभी कोशिशों में एक-दूसरे को हर संभव मदद करने का भरोसा भी दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi