S M L

ऑस्ट्रेलिया: प्लेन को मार गिराने की आतंकी साजिश नाकाम

सिडनी में चलाए गए आतंकवाद-विरोधी अभियान ने एक हवाई जहाज को मार गिराने की कथित साजिश को ‘विफल’ कर दिया

Bhasha Updated On: Jul 30, 2017 01:19 PM IST

0
ऑस्ट्रेलिया: प्लेन को मार गिराने की आतंकी साजिश नाकाम

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने रविवार को कहा कि सिडनी में शनिवार को चलाए गए आतंकवाद-विरोधी अभियान ने एक हवाई जहाज को मार गिराने की कथित साजिश को ‘विफल’ कर दिया. इस सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस, न्यू साउथ वेल्स पुलिस और एएसआईओ द्वारा सिडनी में पांच परिसरों पर की गई आतंकवाद-निरोधी छापेमारी के दौरान चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

टर्नबुल ने कहा, ‘हमारे समक्ष विभिन्न प्रकार के आतंकवादी खतरे हैं. कुछ अकेले काम करते हैं, जो बहुत कम समय में ही बहुत तेजी से सक्रिय हो जाते हैं. दूसरी ओर बड़े और विस्तृत षड्यंत्र होते हैं, यह दूसरी श्रेणी का है.’

पुलिस ने माना सुरक्षा में हुई चूक 

पुलिस का आरोप है कि सिडनी से गिरफ्तार किए गए लोग ‘आईडी’ की मदद से प्लेन को मार गिराने की साजिश कर रहे थे. हालांकि उन्होंने किसी विशेष निशाने, स्थान, समय या तारीख आदि के बारे में कुछ नहीं कहा.

ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस के आयुक्त एंड्र्यू कोल्विन का कहना है कि यह मानने की कोई वजह नहीं है कि हवाई अड्डे की सुरक्षा में कोई चूक हुई है, लेकिन सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

पुलिस का कहना है कि सुरी हिल्स में छापेमारी के दौरान उन्हें ऐसी सामग्री मिली है जिसका प्रयोग देशी बम बनाने में किया जा सकता है.

टर्नबुल का कहना है कि ‘बड़ा आतंकवाद-निरोधी अभियान’ चल रहा है और सभी महत्वपूर्ण हवाईअड्डों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

उनका कहना है कि यात्रा करने की योजना बना रहे लोगों को पूरे विश्वास के साथ अपनी यात्रा जारी रखनी चाहिए, लेकिन सुरक्षा जांच के लिए कुछ अतिरिक्त समय लेकर चलना चाहिए. उन्हें कम से कम दो घंटे पहले हवाईअड्डे पर पहुंचना चाहिए.

अभियान के तहत सुरी हिल्स, पंचबाऊल, विले पार्क और लाकेम्बा में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किए गए चार लोगों को बिना किसी आरोप के करीब एक सप्ताह तक हिरासत में रखा जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi