S M L

मिस मॉस्को से शादी की अफवाहों के बीच मलेशिया के सुल्तान मुहम्मद वी ने अपना पद छोड़ा

तो क्या मलेशिया से राजतंत्र का शासन खत्म हो गया?

Updated On: Jan 06, 2019 09:38 PM IST

FP Staff

0
मिस मॉस्को से शादी की अफवाहों के बीच मलेशिया के सुल्तान मुहम्मद वी ने अपना पद छोड़ा

मलेशिया के सुल्तान मुहम्मद वी ने अपने पद का त्याग कर दिया है. बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर मलेशिया से राजतंत्र का शासन खत्म होने की बात फैल रही थी, लेकिन देश के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की थी.

शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महातिर ने रिपोर्टर से कहा था कि आपकी ही तरह मैंने भी केवल अफवाहें सुनी हैं. मुझे कोई आधिकारिक लेटर नहीं मिला है और ना ही उनके पद छोड़ने की कोई खबर मिली है, इसलिए मैं इस पर कोई बात नहीं करूंगा.

अगले राजा का चयन सभी नौ शाही घरों से बने शासकों की परिषद के वोट से होगा

सुल्तान मोहम्मद बीते दो महीने से छुट्टी पर थे. ऐसे में इस सवाल पर कि क्या छुट्टी से लौटने पर वो बतौर देश के राजा अपना कर्तव्य निभाएंगे, प्रधानमंत्री महातिर ने कहा था कि जहां तक मुझे पता है, हां.

मलेशिया में नौ शाही घराने हैं, जो आम तौर पर सिंहासन पर बैठने के लिए बारी-बारी से जाते हैं. अगले राजा का चयन सभी नौ शाही घरों से बने शासकों की परिषद में एक वोट से तय किया जा सकता है.

राजा के अपने पद से त्याग महल ने अपने बयान में कहा कि राजा शासकों की परिषद द्वारा उन्हें दिए गए अवसर के लिए आभारी थे और उन्होंने त्याग के पहले प्रधानमंत्री और सरकार को धन्यवाद दिया है.

मलेशियाई शासकों ने राजशाही के संबंध में चर्चा के लिए बुधवार को एक बैठक भी बुलाई थी. फिलहाल सुल्तान के अचानक राजशाही छोड़ने के पीछे का कारण सामने नहीं आया है. सुल्तान ने हाल ही बीते नवंबर को 2015 में मिस मॉस्को बनी 25 वर्षीय ओकसाना से शादी की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi