S M L

क्या मलेशिया एयरलाइंस के MH370 विमान का गायब होना साजिश था?

जांचकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि बोइंग 777 के कंट्रोल के साथ जान-बूझकर छेड़छाड़ की गई है. हालांकि वो यह नहीं बता सके कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है

Updated On: Jul 30, 2018 04:27 PM IST

FP Staff

0
क्या मलेशिया एयरलाइंस के MH370 विमान का गायब होना साजिश था?

क्या 4 साल पहले मलेशिया एयरलाइंस के विमान एमएच 30 का गायब होना सुनियोजित साजिश का हिस्सा था. यह सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि जांचकर्ताओं ने इस पर एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बोइंग 777 के कंट्रोल के साथ जान-बूझकर छेड़छाड़ की गई है. हालांकि वो यह नहीं बता सके कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार जांचकर्ताओं के पास इस बात का कोई जवाब नहीं है कि गायब हुए विमान के साथ क्या हुआ. जांच टीम के अध्यक्ष कोक सू चून ने कहा, 'इसका जवाब तभी मिल सकेगा जब हमे उस विमान (एमएच 370) का मलबा मिल जाए.'

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि विमान को हिंद महासागर की दिशा में ले जाने से पहले किसी ने जान-बूझकर उसका ट्रांसपोंडर बंद कर दिया.

बोर्ड ने मलेशिया एयरलाइंस की उड़ान एमएच 370 में लापता यात्रियों के परिवारों ने कहा कि उनको विमान के गायब होने की जो रिपोर्ट दी गई है, उसमें कोई भी नई जानकारी नहीं है.

बीते 29 मई को मलेशिया ने 3 महीने पुराना खोज अभियान खत्म कर दिया था. खोज अभियान में लगे अमेरिकी फर्म 'ओशन इनफिनिटी' ने इस दौरान हिंद महासागर में 1,12,000 वर्ग किलोमीटर के दायरे में खोजबीन की लेकिन कुछ भी ठोस हासिल नहीं हो सका.

Malaysia Airlines MH370

मलेशिया एयरलाइंस का लापता MH370 उड़ान एक 777 बोइंग विमान था (फोटो: रॉयटर्स)

ऑस्ट्रेलिया, चीन और मलेशिया के बाद विमान की यह दूसरी बड़ी खोज थी, इस खोज पर 147 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक खर्च हुआ था. खोज अभियान के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खोजी दल को 3900 मीटर गहराई में दो जगह कुछ टुकड़े और मलबा मिला था.

लापता विमान की खोज इसी साल मई में फिर शुरू की गई थी. इस बार यह काम एक निजी खोजी कंपनी कर रही थी. मलेशिया ने उसे 'नो फाइंड, नो फी' के आधार पर काम दिया था. यानी खोज नहीं होने पर इसके लिए कोई भुगतान नहीं किया गया.

8 मार्च, 2014 को कुआला लंपुर से बीजिंग के लिए उड़ान भरने वाले इस विमान में 239 लोग सवार थे. यह विमानन क्षेत्र के रहस्यों में शामिल सबसे अनसुलझी पहेली में से एक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi