S M L

स्कूली पढ़ाई के आखिरी दिन ट्विटर से जुड़ी मलाला, लाखों फॉलोअर्स जुड़े

मलाला ने इंग्लैंड के बर्मिंघम में सेकेंडरी स्कूल की शिक्षा पूरी की

Updated On: Jul 08, 2017 03:02 PM IST

FP Staff

0
स्कूली पढ़ाई के आखिरी दिन ट्विटर से जुड़ी मलाला, लाखों फॉलोअर्स जुड़े

19 साल की मलाला यूसुफजई ने इंग्लैंड के बर्मिंघम में शुक्रवार को सेकेंडरी स्कूल की शिक्षा पूरी कर ली. स्कूली पढ़ाई के अपने आखिरी दिन वो ट्विटर पर एक्टिव हुईं. मलाला ने ट्विटर पर लिखा-  Hi, twitter. इसके बाद दुनियाभर की कई मशहूर शख्सियतों ने उन्हें बधाई दी. जिसमें बिलगेट्स, जस्टिन त्रिदेऊ शामिल हैं. मलाला ने ट्वीट कर इस मौके को 'कड़वा और मीठा' क्षण बताया.

5 साल की उम्र में पढ़ाई की जिद करने वाली पाकिस्तानी लड़की मलाला यूसुफजई को जब तालिबानियों ने गोली मार दी तब पूरी दुनिया ने उसका दर्द समझा. ठीक होने के बाद उसने ब्रिटेन में पढ़ाई शुरू की. 2014 में उसे नोबल पुरस्कार दिया गया. मलाला ने 2012 में ही ट्विटर को ज्वाइन किया था. पर एक भी ट्वीट नहीं किया. शुक्रवार यानी 7 जुलाई को उन्होंने पहला ट्वीट किया. इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया की दुनिया में सक्रिय तौर पर कदम रखा.

ट्विटर पर मलाला के 4 लाख फॉलोअर

मलाला ने एक के बाद एक 7 ट्वीट किए. इसमें उन्होंने बताया कि स्कूल में उनका आखिरी दिन है, लेकिन ट्विटर पर पहला दिन. 19 साल की मलाला ने दहशतगर्दों के खिलाफ आवाज उठाई और लड़कियों के लिए अनिवार्य शिक्षा की पूरी दुनिया में मुहिम चलाई. मलाला ने अपने स्कूल के दिन पूरे कर लिए हैं.

ट्विटर पर मलाला के 4 लाख फॉलोअर हैं. मलाला ने जब ट्विटर पर कदम रखा और Hi, Twitter लिखा तो उनके स्वागत में तकरीबन 36 हजार लोगों ने इस ट्वीट को शेयर किया. करीब 17 लाख लोगों ने इस ट्वीट को लाइक किया और 70 हजार से ज्यादा लोगों ने अपना कमेंट भी किया.

मलाला ने अपने स्कूल के आखिरी दिन पर एक ब्लॉग लिखा है. उसमें उन्होंने लिखा, मैंने अपने स्कूल के दिनों को खूब एंज्वाय किया. अब मैं अपने भविष्य को लेकर बहुत उत्साहित हूं. लेकिन मुझे दुनिया भर के उन लड़कियों की चिंता हो रही है जो अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पा रही हैं.

उन्होंने कहा, मैं वादा करती हूं कि हर उस लड़की के लिए लड़ाई लड़ती रहूंगी जो अपना स्कूल यूनिफार्म नहीं पहन सकती या किताबें स्कूल जाने के लिए पैक नहीं कर सकती.

(साभार- न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi