S M L

पाकिस्तान में स्कूलों को जलाए जाने से मलाला, इमरान दुखी

मलाला यूसुफजई ने एक ट्वीट में कहा, ‘अतिवादियों ने दिखा दिया है कि वो एक शिक्षित लड़की से सबसे अधिक डरते हैं’. पुलिस ने इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया है

Updated On: Aug 04, 2018 05:30 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तान में स्कूलों को जलाए जाने से मलाला, इमरान दुखी

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई ने पाकिस्तान में 12 स्कूलों को जलाए जाने की निंदा की है. जला दिए गए इन स्कूलों में से आधे बालिका विद्यालय (गर्ल्स स्कूल) हैं. मलाला ने कहा है कि ‘अतिवादियों’ ने दिखाया है कि ‘शिक्षित लड़की’ से उन्हें सबसे अधिक डर लगता है.

शुक्रवार देर रात अज्ञात हमलावरों ने गिलगिट-बाल्टिस्तान में हमला कर इन स्कूलों में आग लगा दी. इसे लेकर स्थानीय निवासियों ने विरोध-प्रदर्शन किया और शैक्षिक संस्थानों की सुरक्षा देने की मांग की.

पुलिस ने इस मामले में 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है.

गिलगिट बाल्टिस्तान सरकार के प्रवक्ता फैजुल्लाह फिराक ने कहा कि 6 लोगों को हाल में गिरफ्तार किया गया है जबकि 4 को पहले ही गिरफ्तार किया गया था. इससे इस मामले में गिरफ्तार हुए व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है. प्रवक्ता ने बताया कि संदिग्धों से दारूल तंगीर पुलिस थाने में पूछताछ की जा रही है.

मलाला ने एक ट्वीट में कहा, ‘अतिवादियों ने दिखा दिया है कि वो एक शिक्षित लड़की से सबसे अधिक डरते हैं.’ उन्होंने गिलगिट से 130 किलोमीटर दूर चिलास नगर में क्षतिग्रस्त हुए स्कूलों के पुनर्निर्माण की अपील की.

मलाला ने लिखा, ‘हमें इन स्कूलों का तत्काल पुनर्निर्माण करना चाहिए और छात्रों को उनके कक्षाओं में वापस लाना चाहिए. हमें विश्व को यह दिखाना चाहिए कि हर लड़की और लड़के को शिक्षा का अधिकार है.’

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने भी इसकी निंदा की है. अगले हफ्ते उनके देश का नया प्रधानमंत्री बनने की संभावना है.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘जीबी में विद्यालयों को जलाया जाना निंदनीय है जिसमें से आधे बालिका विद्यालय हैं. यह अस्वीकार्य है और स्कूलों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे क्योंकि हम शिक्षा विशेष तौर पर बालिकाओं की शिक्षा पर ध्यान देने को प्रतिबद्ध हैं जो कि नया पाकिस्तान का महत्वपूर्ण हिस्सा है.’

इस बीच गिलगिट बाल्टिस्तान के मुख्य सचिव बाबर हयात तरार ने शनिवार को स्कूलों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को इमारतों की मरम्मत करने का निर्देश दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi