S M L

मैक्सिको में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की पार्टी पर लगा बड़ा जुर्माना

मैक्सिको के एक जुलाई के चुनाव में भारी जीत हासिल करने वाले लोपेज ओब्रैडर ने भूकंप के कई दिन बाद व्यक्तिगत रूप से इस फंड की घोषणा की थी और जनता से पीड़ितों के लिए अंशदान करने का आह्वान किया था

Bhasha Updated On: Jul 19, 2018 05:01 PM IST

0
मैक्सिको में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की पार्टी पर लगा बड़ा जुर्माना

मैक्सिको के चुनाव प्रशासन ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति एंड्रीस मैन्युअल लोपेज ओब्रैडोर की पार्टी पर भूकंप पीड़ितों में बांटी जाने वाली एक ट्रस्ट की रकम को धोखाधड़ी से अपने प्रचार अभियान पर खर्च करने को लेकर एक करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है.

नेशनल इलेक्टोरल इंस्टीट्यूट ने व्यवस्था दी है कि सत्ता प्रतिष्ठान विरोधी वामपंथी मोरेना पार्टी ने 19 सितंबर के भूकंप पीड़ितों के लिए 41 लाख डॉलर जुटाकर कानून का उल्लंघन किया है. मध्य मैक्सिको में 19 सितंबर को भूकंप आने से 360 लोगों की जान चली गयी थी और ढेरों भवन ध्वस्त हो गए थे.

इंस्टीट्यूट ने कहा कि यह अस्पष्ट है कि कितनी राशि भूकंप पीड़ितों के पास पहुंची और यदि राशि उनके पास पहुंची तो भी राजनीतिक पार्टियों को जनता को धन देने की इजाजत नहीं है.

मैक्सिको के एक जुलाई के चुनाव में भारी जीत हासिल करने वाले लोपेज ओब्रैडर ने भूकंप के कई दिन बाद व्यक्तिगत रूप से इस फंड की घोषणा की थी और जनता से पीड़ितों के लिए अंशदान करने का आह्वान किया था.

लेकिन एक के मुकाबले नौ मत से इंस्टीट्यूट की आम परिषद ने माना कि इससे कानून का उल्लंघन हुआ और उसने 19.7 करोड़ पेसो (मैक्सिको की मुद्रा) जुर्माना लगाया. परिषद के सदस्य कैरो मौरायामा ने कहा कि करीब आधा धन नकद के रूप में और अज्ञात स्रोतों से आया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi