S M L

चोरी हुए इन खास जूतों पर था 10 लाख का इनाम, 13 साल बाद मिले

ये खास जूते वो जूते हैं, जो 1939 में आई क्लासिक फिल्म 'द विजार्ड ऑफ ऑज़' में डोरोथी का किरदार निभा रही अभिनेत्री जूडी गारलैंड ने पहने थे

Updated On: Sep 06, 2018 04:01 PM IST

FP Staff

0
चोरी हुए इन खास जूतों पर था 10 लाख का इनाम, 13 साल बाद मिले
Loading...

2005 में अमेरिकी राज्य मिनेसोटा के एक म्यूजियम से एक खास तरह के जूते चोरी कर लिए गए थे. इन्हें इतने सालों से ढूंढने की कोशिश की जा रही थी. इन जूतों को ढूंढकर लाने वाले को 10 लाख का इनाम देने की घोषणा की भी की गई थी लेकिन 13 सालों में अचानक ये जूते मिल गए हैं और इन्हें फिर से म्यूजियम में प्रदर्शन के लिए रख दिया गया है.

ये खास जूते वो जूते हैं, जो 1939 में आई क्लासिक फिल्म 'द विजार्ड ऑफ ऑज़' में डोरोथी यानी डोरोथी का किरदार निभा रही अभिनेत्री जूडी गारलैंड ने पहने थे. मंगलवार को ये जूते फिर से अपनी पुरानी जगह पर आ गए. ये बरामद किए गए जूते काफी अच्छी हालत में लग रहे हैं.

ये जूते उन चार जूतों में से एक थे, जिन्हें इस फिल्म में स्वर्गीय अभिनेत्री जूडी गारलैंड ने पहने थे. अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ये सीक्वेंस जड़े मूंगे रंग के ये जूते दोबारा मिल गए हैं.

दरअसल, 2005 की एक रात जूडी गारलैंड के बर्थप्लेस मिनेसोटा के शहर ग्रैंड रैपिड्स के जूडी गारलैंड म्यूजियम में रखे इन जूतों को चुरा लिया गया था. इन जूतों को लौटाने वाले को 10 लाख का इनाम देने की घोषणा की गई थी. लेकिन अभी तक न जूतों का कुछ पता चल पा रहा था न ही जूते चुराने वाले का.

अधिकारियों ने बस इतनी ही जानकारी दी कि ये जूते दोबारा मिल गए हैं और इस चोरी के लिए उनकी नजर में कई संदिग्ध थे. म्यूजियम ने भी कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा कि ये जूते मिल गए हैं. उन्हें लगता था कि ये हमेशा के लिए खो गए हैं.

पुलिस को इन सालों में जूतों की जानकारी के लिए बहुत सी टिप मिलती रहती थीं कि इनका क्या हुआ या इनको कहां देखा गया लेकिन पुलिस को सफलता नहीं मिल पाती थी.

ये जूते इसलिए खास हैं क्योंकि इन्हें महज जूते नहीं विश्वास की ताकत का प्रतीक माना जाता है क्योंकि द विजार्ड ऑफ ऑज़ की कहानी भी यही बताती है और ये फिल्म अमेरिकी सिनेमा के इतिहास की क्लासिक फिल्मों में से एक है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi