S M L

चोगम 2018: विश्व के इन नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर रहें पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनाथ, गैम्बिया के राष्ट्रपति एडम बारो, सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और त्रिनिदाद और टोबैको के प्रधनमंत्री की सी राउले के साथ बैठक की

Bhasha Updated On: Apr 19, 2018 09:00 PM IST

0
चोगम 2018: विश्व के इन नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर रहें पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लंदन में राष्ट्रकुल देशों के शासनाध्यक्षों (चोगम) की बहुपक्षीय बैठक के मौके पर अलग से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री सहित कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग कर रहे हैं. इस कड़ी में पीएम मोदी ने मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनाथ, गैम्बिया के राष्ट्रपति एडम बारो, सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और त्रिनिदाद और टोबैको के प्रधनमंत्री की सी राउले के साथ बैठक की.

फाउरा और मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि सेशेल्स ने भारत के साथ उच्च वर्गीकृत करार के लीक होने की जांच के आदेश दिए हैं. यह करार अजम्पशन द्वीप पर ढांचे के विकास संबंधित है. सेशेल्स में विपक्ष ने इस करार को अनुमोदित नहीं करने का फैसला किया है क्योंकि अजम्पशन यूनेस्को के विरासित स्थल अलदाबरा एटोल के पास स्थित है और यहां विशालकाय कछुओं की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी रहती हैं.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की पिछले साल हुई भारत यात्रा के बाद मोदी की हसीना के साथ यह पहली बैठक होगी. हालांकि, अधिकारियों ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के साथ बैठक का कोई आग्रह नहीं मिला है और न ही ऐसी बैठक तय हुई है.

चोगम में जिन अन्य विश्व नेताओं के साथ मोदी की बैठक प्रस्तावित है उनमें आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल , दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा , साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस और जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रूय माइकल होल्नेस शामिल हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की एंटीगा और बारबुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन और उगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी और के साथ भी बैठक प्रस्तावित है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi