S M L

UN की आतंकियों की लिस्ट में 139 पाकिस्तानियों के नाम

लश्कर-ए-तैयबा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किए थे जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गए थे

FP Staff Updated On: Apr 04, 2018 05:54 PM IST

0
UN की आतंकियों की लिस्ट में 139 पाकिस्तानियों के नाम

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताजा लिस्ट में पाकिस्तान से ही 139 नाम शामिल हैं. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इस लिस्ट में मुंबई हमले के सरगना हाफिज सईद के संगठन लश्कर-ए-तैयबा का भी नाम है.

डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, लिस्ट में शीर्ष पर ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल-जवाहिरी का नाम है. इस लिस्ट में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में निवास कर चुके हैं, वहां से अपनी गतिविधियां चलाई हैं या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं.

लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया है जो इंटरपोल का वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है.

लश्कर-ए-तैयबा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किए थे जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गए थे.

खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की इस लिस्ट में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहिम कासकर का नाम भी शामिल है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अनुसार, दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं.

संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है. वह 1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi