S M L

खशोगी का अवशेष सऊदी अरब के दूतावास से बाहर ले जाने की संभावना: तुर्की अधिकारी

सऊदी अरब ने इन रिपोर्टों को आधारहीन बताया है लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि खशोगी के साथ क्या हुआ

Updated On: Oct 19, 2018 08:57 PM IST

Bhasha

0
खशोगी का अवशेष सऊदी अरब के दूतावास से बाहर ले जाने की संभावना: तुर्की अधिकारी
Loading...

तुर्की के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि सऊदी अरब के लापता पत्रकार जमाल खशोगी के मामले की जांच में अब जांचकर्ता इस संभावना को टटोल रहे हैं कि अगर उनकी हत्या सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास के भीतर हुई है तो उनके अवशेष को इस्तांबुल के बाहर जंगल में या किसी दूसरे शहर में ले जाया गया होगा.

अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को शुक्रवार को बताया कि पुलिस ने यह पता लगाया है कि जिस दिन खशोगी दूतावास गए थे और लापता हुए उसी दिन सऊदी वाणिज्य दूतावास की दो गाड़ियां दूतावास बाहर निकलीं.

मौजूदा जांच की गोपनीयता को देखते हुए अधिकारी ने नाम न जाहिर करने के शर्त पर बताया कि इनमें से एक वाहन इस्तांबुल के बाहर ‘बेलग्रेड फॉरेस्ट’ गया था जबकि दूसरी गाड़ी यालोवा गई. अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि पुलिस ने इन क्षेत्रों की जांच की है या नहीं.

तुर्की की मीडिया की खबरों के मुताबिक सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में उन लोगों ने खशोगी की हत्या क्रूरतम तरीके से शव के टुकड़े किए जिनका ताल्लुक सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से है.

सऊदी ने बताया इन रिपोर्टों को आधारहीन

सऊदी अरब ने इन रिपोर्टों को आधारहीन बताया है लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि खशोगी के साथ क्या हुआ. खशोगी वाशिंगटन पोस्ट में लेख लिखते थे और शहजादे सलमान की खुली आलोचना भी करते थे.

द एसोसिएटेड प्रेस ने बार-बार सऊदी अरब से इस मामले पर टिप्पणी का आग्रह किया लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं आई. शुक्रवार को तुर्की के सरकार समर्थक समाचार पत्र सबाह ने निगरानी कैमरे की तस्वीरें प्रकाशित की. इसमें सऊदी की कथित उस टीम के सदस्यों की तस्वीरें हैं जिसे खशोगी को मारने के लिए तुर्की लाया गया था.

इसी अखबार ने गुरुवार को निगरानी कैमरा की एक तस्वीर जारी की थी जिसमें शहजादे मोहम्मद के साथ विदेशों की कई यात्रा के दौरान मौजूद एक व्यक्ति है जो खशोगी के दो अक्टूबर के लापता होने से पहले दूतावास आया था.

इस व्यक्ति की पहचान तुर्की के अधिकारियों ने माहेर अब्दुल अजीज मुतरिब के रूप में की है. यह शहजादे मोहम्मद की अमेरिका, फ्रांस और स्पेन की यात्रा के दौरान कई तस्वीरों में दिखा था.

तुर्की के अधिकारियों ने इस सप्ताह सऊदी अरब के वाणिज्य के दूत के आवास की तलाशी भी ली और दूसरी तलाशी दूतावास की भी हुई.अधिकारियों ने अभी यह नहीं बताया है कि उन्हें इस तलाशी के दौरान क्या मिला. राजदूत के घर से तुर्की के विशेषज्ञों की टीम को बैग और बॉक्स बाहर ले जाते हुए देखा गया है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi