S M L

लीबिया में जारी हिंसा के बीच दरवाजा तोड़कर जेल से फरार हुए सैकड़ों कैदी

फरार होने वाले अधिकतर कैदी या तो आम अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए थे या वे पूर्व तानाशाह मोअम्मर कज्जाफी के समर्थक थे

Updated On: Sep 03, 2018 12:41 PM IST

Bhasha

0
लीबिया में जारी हिंसा के बीच दरवाजा तोड़कर जेल से फरार हुए सैकड़ों कैदी

लीबिया की राजधानी त्रिपोली की एक जेल में  रविवार को हुए संघर्ष के बाद करीब 400 कैदी फरार हो गए. पुलिस ने कहा, ‘कैदी दरवाजे तोड़कर फरार होने में कामयाब हो गए.'

प्रतिद्वंद्वी मिलीशियाओं के बीच जारी संघर्ष के ऐन जारा जेल तक फैलने के बाद यह वाकया हुआ. बयान में कहा गया कि सुरक्षाकर्मी, कैदियों को फरार होने से नहीं रोक पाए क्योंकि उन्हें अपनी जान जाने का डर था.

 ज्यादातर कैदी थे पूर्व तानाशाह मोअम्मर कज्जाफी के समर्थक

फरार होने वाले अधिकतर कैदी या तो आम अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए थे या वे पूर्व तानाशाह मोअम्मर कज्जाफी के समर्थक थे. कज्जाफी को 2011 में हुए उस विद्रोह के दौरान हत्याओं का दोषी पाया गया था जो उनके शासन के खिलाफ हुआ था.

39 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक आंकड़े के अनुसार त्रिपोली के दक्षिणी उपनगरीय क्षेत्रों में सोमवार को प्रतिद्वंद्वी मिलीशिया के बीच हुए संघर्ष में कम से कम 39 लोग मारे गए हैं और करीब 100 घायल हुए हैं.

बताया जा रहा है कि रविवार को त्रिपोली में विस्थापितों के एक शिविर पर रॉकेट दागे गए थे जिसमें कम से कम दो व्यक्तियों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए.

शिविर में रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया, ‘शिविर में रहने वाले अधिकतर परिवार और रॉकेट हमलों के डर से शिविर छोड़कर चले गए हैं.’ आपातकालीन सेवाओं के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को शिविर पर कम से कम 23 रॉकेट गिरे जिससे लोग हताहत हुए.

राष्ट्रीय एकता सरकार ने रविवार को कहा कि वह लीबिया की राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में आपात स्थिति घोषित कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi