S M L

3000 हजार करोड़ में बिकी लियोनार्डो डा विन्ची की पेंटिंग, जानिए क्या है खासियत

सलवाटॉर मुंडी नाम की जीसस क्राइस्ट की इस पेंटिंग ने नीलामी में पुराने सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए. इससे पहले पाब्लो पिकासो की वुमेन ऑफ अल्जीयर्स सबसे महंगी पेंटिंग थी जो लगभग 180 मिलियन डॉलर में नीलाम हुई थी

Updated On: Nov 16, 2017 01:53 PM IST

FP Staff

0
3000 हजार करोड़ में बिकी लियोनार्डो डा विन्ची की पेंटिंग, जानिए क्या है खासियत

मशहूर चित्रकार लियोनार्डो डा विन्ची की एक पेंटिंग ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. तकरीबन 500 साल पुरानी पेंटिंग को न्यूयॉर्क में नीलाम किया गया, जो 450.3 मिलियन अमेरिकन डॉलर यानी 2940 करोड़ रुपए में बिकी. यह दुनिया में किसी भी नीलामी में लगाई गई किसी भी कलाकृति के लिए सबसे बड़ी कीमत है.

सलवाटॉर मुंडी नाम की जीसस क्राइस्ट की इस पेंटिंग ने नीलामी में पुराने सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए. इससे पहले पाब्लो पिकासो की वुमेन ऑफ अल्जीयर्स सबसे महंगी पेंटिंग थी जो लगभग 180 मिलियन डॉलर यानी 1100 करोड़ में नीलाम हुई थी.

नीलामी की प्रक्रिया लगभग 20 मिनट तक चली. इसे नीलाम करने वाली जुसी पिल्लकनन ने बताया कि सेल्स हाउस में मौजूद दर्शकों में नीलामी को लेकर काफी उत्साह था. एक समय पर पेंटिंग की आखिरी बोली 1300 करोड़ पर आकर रुक गई थी तभी किसी ने फोन के जरिए इसकी नीलामी की कीमतों को आगे बढ़ाना शुरू किया और अंत में इसकी बोली 2940 करोड़ पर जाकर रुकी.

नीलामी में कुल 6 लोगों ने हिस्सा लिया था हालांकि सबसे बड़ी बोली लगाने वाले के बारे में जानकारी नहीं दी गई.

Da Vinci auction

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi