S M L

दक्षिण कोरिया : पूर्व राष्ट्रपति ने कबूली एक लाख डॉलर घूस लेने की बात

पूर्व राष्ट्रपति के रिश्तेदारों एवं सहयोगियों पर उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार में संलिप्त रहने के आरोप लगे हैं

Updated On: Mar 15, 2018 06:34 PM IST

Bhasha

0
दक्षिण कोरिया : पूर्व राष्ट्रपति ने कबूली एक लाख डॉलर घूस लेने की बात

भ्रष्टाचार के आरोपों पर घिरे दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग- बाक ने स्वीकार किया है कि सरकारी खुफिया एजेंसी से घूस ली है. ऐसा पद पर रहने के दौरान किया. पूछताछ के दौरान कबूल किया है कि एक लाख डॉलर की रकम उन्होंने घूस में ली.

कई घंटे चली पूछताछ के बाद ली गुरूवार को घर लौटे. इसके साथ ही आपराधिक जांच में घिरे देश के जीवित पूर्व नेताओं में नया नाम अब ली का भी जुड़ गया है.

समाचार एजेंसी‘ योनहैप’ ने एक अभियोजन अधिकारी के हवाले से बताया कि उन्होंने भ्रष्टाचार के कई आरोपों से तो इनकार किया, लेकिन राष्ट्रपति के एक सहयोगी के जरिए नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (एनआईएस) से अनाधिकृत तौर पर रकम लेने की बात स्वीकार की.

रिश्तेदारों और सहयोगियों पर भी हैं घूस लेने के आरोप 

हाल के सप्ताह में 76 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति के रिश्तेदारों एवं सहयोगियों पर उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार में संलिप्त रहने के आरोप लगे हैं.

समाचार एजेंसी‘ योनहैप’ ने अभियोजक के हवाले से कहा, ‘राष्ट्रपति ली ने कई आरोपों से इनकार किया. लेकिन उन्होंने कुछ तथ्यों को स्वीकार किया है. उदाहरण के लिए उन्होंने एक लाख डॉलर की रकम लेने की बात कबूली है. इसे उन्होंने कथित रूप से एनआईएस से लिया था. उन्होंने इस धन का क्या किया इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी और बाकी की रकम लेने की बात भी खारिज की.’

ली के एक पूर्व सहायक किम ही- जूंग ने‘ हैंकूक इलबो’ समाचार पत्र को बताया कि ली की अमेरिका यात्रा के दौरान वर्ष 2011 में उसने खुद ली की पत्नी को एक लाख डॉलर की रकम सौंपी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi