विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

लास वेगस: शूटिंग के बाद बंदूक कंपनियों के शेयरों में हुई जबरदस्त बढ़ोत्तरी

अमेरिका में हाल के सालों में गोलीबारी की घटनाओं में बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली है

FP Staff Updated On: Oct 04, 2017 10:23 AM IST

0
लास वेगस: शूटिंग के बाद बंदूक कंपनियों के शेयरों में हुई जबरदस्त बढ़ोत्तरी

अमेरिका में गोलीबारी की घटनाओं में लोग मारे जा रहे हैं और इन सबके बीच बंदूक बनाने वाली कंपनियों की चांदी है. अमेरिका में हाल के सालों में गोलीबारी की घटनाओं में बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली है. साथ ही साथ इन घटनाओं के बाद बंदूक निर्माता कंपनियों के शेयरों में भी जमकर उछाल देखने को मिला है.

ऑलिन और स्‍टर्म रजर के शेयरों में हुई बढ़ोत्तरी 

लास वेगस में गोलीबारी की घटना के बाद एक बार फिर से यही हुआ है. सोमवार को जब मार्केट खुला तो स्टर्म रजर, ऑलिन जैसी कंपनियों के शेयरों में जोरदार बढ़त दर्ज की गई. अमेरिकन मीडिया के अनुसार, स्‍टर्म रजर के शेयरों में 4 फीसदी, अमेरिकन आउटडोर ब्रांड के शेयरों में 3 फीसदी और ऑलिन के शेयरों में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

गन कंपनियों के सेल्स और मुनाफे में आया काफी उछाल

हैरानी की बात ये है कि जब डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे उस समय स्टर्म रजर और अमेरिकन आउटडोर ब्रांड्स के शेयरों में गिरावट थी. दरअसल इंवेस्टर्स को ये डर था कि हिलेरी क्लिंटन चुनाव जीतेंगी और इस पर कड़े कानून लागू किए जाएंगे. लेकिन ट्रंप की जीत ने ये डर खत्म कर दिया और गन कंपनियों के सेल्स और मुनाफे में काफी उछाल आया.

ओबामा ने राष्‍ट्रपति कार्यकाल के समय बंदूक रखने पर पाबंदी लगाने की बात कही थी. लेकिन उस समय बंदूकों की बिक्री बढ़ गई क्‍योंकि लोगों को लगा कि कड़ा कानून बनने के बाद बंदूक खरीदना मुश्किल हो जाएगा. हालांकि बंदूक निर्माता कंपनियों का कहना है कि पिछले एक साल में उनकी बिक्री में कमी देखने को मिली.

लास वेगस स्थित कसीनो और होटलों के शेयरों में भारी गिरावट

लास वेगस गोलीबारी को अमेरिका के इतिहास के सबसे खूनखराबे वाली घटनाओं में से एक माना जा रहा है. इस हमले में 59 लोगों की मौत हुई और 557 लोग घायल हुए. हमलावर के पास से 23 ऑटोमैटिक गन्स थी.

इस हमले से लोगों में दहशत भी कायम है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लास वेगस स्थित कसीनो और होटलों के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखी गई है. जिन कसीनों और होटलों के शेयरों में गिरावट देखी गई है उसमें मंडले बे भी शामिल है. बता दें इस होटल के पास ही गोलीबारी की घटना को अंजाम दिया गया था.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi