S M L

सिंगापुर-कुआलालंपुर है दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग

विश्व का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई मार्ग हांग कांग से ताइवान की राजधानी ताइपे के बीच है

Updated On: May 04, 2018 04:39 PM IST

Bhasha

0
सिंगापुर-कुआलालंपुर है दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग

सिंगापुर और कुआलालंपुर के बीच का मार्ग दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई मार्ग है. कुआलालंपुर और सिंगापुर के बीच फरवरी के अंत तक कुल 30,500 उड़ानें दर्ज की गई. एक अध्ययन में यह बात कही गई है.

ब्रिटेन की एयर ट्रेवल इंटेलिजेंस कंपनी ओएजी के मुताबिक, इस मार्ग पर प्रतिदिन औसतन 84 उड़ानें दर्ज की गई. इस हवाई मार्ग पर सिंगापुर एयरलाइंस और मलेशिया एयरलाइंस से लेकर एयरएशिया जैसे विमान कंपनियां सेवाएं प्रदान करती हैं.

यही नहीं, इन दोनों शहरों को आपस में जोड़ने के लिए हाई-स्पीड रेलवे लाइन का निर्माण किया जा रहा है और इसके 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है. यह यात्रा के समय को लगभग पांच घंटे से घटाकर 90 मिनट कर देगा.

विश्व का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई मार्ग हांग कांग से ताइवान की राजधानी ताइपे के बीच है. फरवरी के अंत तक इनके बीच कुल 28,887 उड़ानें दर्ज की गई. वहीं , 27,304 उड़ानों के साथ जर्काता और सिंगापुर हवाई मार्ग तीसरा सबसे व्यस्त मार्ग है.

ओएजी ने कहा कि विश्व के शीर्ष 20 व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्गों में एशिया का पलड़ा भारी है. एशिया में ऐसे 14 व्यस्त मार्ग है. वहीं , यूरोप में दो , उत्तरी अमेरिका में दो , उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बीच एक जबकि पश्चिम एशिया में एक मार्ग है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi