S M L

पाकिस्तान में कृष्णा कोल्ही बनेंगी पहली हिंदू महिला सीनेटर

पीपीपी के एक प्रवक्ता ने कहा,‘कोल्ही पाकिस्तान में सीनेटर बनने वाली पहली दलित महिला होंगी.’

Updated On: Feb 21, 2018 10:09 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तान में कृष्णा कोल्ही बनेंगी पहली हिंदू महिला सीनेटर

सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में थार से कृष्णा कुमारी कोल्ही मुस्लिम बहुल देश में पहली हिंदू महिला सीनेटर होंगी.

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 39 वर्षीया कोल्ही का नामांकन पत्र मंजूर कर लिया है. सत्तारूढ़ पीपीपी ने अल्पसंख्यक के लिए सीनेट की एक सीट पर उन्हें नामित किया है. चुनाव तीन मार्च को होगा.

पीपीपी के एक प्रवक्ता ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘कोल्ही पाकिस्तान में सीनेटर बनने वाली पहली दलित महिला होंगी.’ कोल्ही की जाति का उल्लेख पाकिस्तानी अनुसूचित जातियां अध्यादेश- 1957 में है .

पीपुल्स पार्टी को ही जाता है श्रेय

प्रवक्ता ने कहा, ‘पहली गैर मुस्लिम सीनेटर को नामित करने का श्रेय भी पीपीपी के पास है जिसने 2009 में एक दलित डॉ. खाटूमल जीवन को सामान्य सीट से सीनेटर चुना था. इसी तरह 2015 में सीनेटर चुने जाने वाले इंजीनियर ज्ञानीचंद दूसरे दलित थे. उन्हें भी पीपीपी ने सामान्य सीट से उतारा था.’

बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पीपीपी ने 2012 में सिंध से गैर मुस्लिमों के लिए आरक्षित सीट पर सीनेटर के लिए हरीराम किशोरीलाल को नामित किया था और वह निर्वाचित हुए थे. कोल्ही सिंध प्रांत में थार के नगरपारकर जिले में एक दूरस्थ गांव की रहने वाली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi