S M L

एक बार फिर होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच वार्ता को लेकर उनके और चेयरमैन किम के बीच सहमति बन गई है

Updated On: Oct 07, 2018 10:56 PM IST

Bhasha

0
एक बार फिर होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन की मुलाकात

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जल्द से जल्द अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ दूसरी शिखर वार्ता करने के लिए राजी हो गए हैं. दक्षिण कोरिया ने रविवार को यह जानकारी साझा की. इस बारे में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच वार्ता को लेकर उनके और चेयरमैन किम के बीच सहमति बन गई है.

पोम्पिओ ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन से कहा कि दोनों पक्ष दूसरी वार्ता के लिए समय तय कर रहे हैं. साथ ही इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि यह वार्ता किस जगह की जाए. रविवार को प्योंगयोंग में किम से भेंट के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिले थे.

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और किम के बीच लगभग दो घंटों की बातचीत के बाद पोम्पियो ने ट्वीट किया, 'प्योंगयांग की यात्रा पर चेयरमैन किम के साथ मुलाकात अच्छी रही. हम लोगों ने सिंगापुर शिखर वार्ता के हुई सहमति के आधार पर लगातार प्रगति की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. मेरी और मेरी टीम की मेजबानी का शुक्रिया.'

किम ने की पोम्पियो के साथ बातचीत की तारीफ

उधर, किम जोंग-उन ने भी पोम्पियो के साथ हुई बातचीत की तारीफ की है. उन्होंने कहा यह बहुत अच्छा दिन था जो दोनों देशों के लिए एक अच्छे भविष्य का वादा करता है.

बता दें कि इसके पहले जून 2018 में किम जोंग उन और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच सिंगापुर में पहली शिखर वार्ता हो चुकी है. इस वार्ता ने दुनियाभर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था. जिसमें परमाणु निरस्त्रीकरण से लेकर और भी कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी.

इस मीटिंग में यह भी तय हुआ था कि दक्षिण कोरिया में भी अगर अमेरिका की परमाणु पनडुब्बियां और हथियार हैं, तो वे भी अमरीका को वापस लेने होंगे. बता दें कि पोम्पियो पहले ही कह चुके हैं कि उत्तर कोरिया की ओर से निरस्त्रीकरण दर्शाने के बाद ही उस पर लगी आर्थिक पाबंदियां हटाई जाएंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi