S M L

सिंगापुर में क्यों अलग कमोड लेकर आए किम जोंग उन, जानिए वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से बहुप्रतीक्षित मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन सिंगापुर पहुंचे तो वो अपने साथ कमोड लेकर भी आए थे, जानिए क्यों

Updated On: Jun 12, 2018 04:45 PM IST

FP Staff

0
सिंगापुर में क्यों अलग कमोड लेकर आए किम जोंग उन, जानिए वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की 12 जून को होने वाली मीटिंग पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई थीं. मीटिंग सिंगापुर में हुई और सुरक्षा तमाम इंतजाम किए गए थे. इसके अलावा दोनों देशों की ओर से सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम थे. लेकिन इस सबके बीच जिस चीज ने लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा अपनी ओर खींचा वो था उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का सुरक्षा इंतजाम.

किम जोंग को सिंगापुर ले जाने के लिए उत्तर कोरिया से तीन अलग-अलग विमानों (IL76, एयर चाइना बोइंग 747 और इल्यूशिन IL62) ने एक-एक घंटे के अंतराल पर रविवार को उड़ान भरी. लेकिन किसी को भी इस बात की खबर नहीं थी कि किम जोंग किस विमान में हैं? किम जोंग की बहन यो-जोंग भी सोवियत-एरा के एक विमान में सिंगापुर पहुंचीं.

उत्तर कोरिया के एक अधिकारी ने बताया कि चूंकि तनाव काफी था, इसलिए इस बात को पूरी तरह से गुप्त रखा गया कि किम जोंग किस विमान में हैं? पहला विमान किम जोंग लिए खाने-पीने की चीजें, बुलेट-प्रूफ लिमोजिन गाड़ी व पोर्टेबल टॉयलेट लेकर सिंगापुर पहुंचा. पोर्टेबल टॉयलेट इसलिए ले जाया गया था ताकि किम जोंग के स्टूल (मल) की किसी तरह के जांच न की जा सके या उस पर किसी तरह का परीक्षण न किया जा सके.

सुरक्षा कारणों से किम जोंग ने शंघाई होकर सिंगापुर की यात्रा नहीं की, क्योंकि ये रास्ता समुद्र के ऊपर से होकर जाता है जिससे सुरक्षा करने में दिक्कत होती है. इसके बजाय किम ने बीजिंग होकर सिंगापुर की यात्रा की, जिसमे 10 घंटे लगे और खर्च भी काफी हुआ. चीन के एविएशन सोर्सेज ने दक्षिण कोरिया की समाचार डेली 'चोशुन इल्बो' को बताया कि किम को एयरक्राफ्ट लोन पर देना दिखाता है कि चीन के ऊपर काफी राजनीतिक दबाव था और इसकी वजह से चीन को भारी खर्च भी करना पड़ा.

(साभार न्यूज-18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi