S M L

जूलियन असांज के खिलाफ US कोर्ट में लगाए गए हैं आरोप, गलती से नाम आया सामने

यूएस फेडरल कोर्ट के सामने किसी केस के दौरान कुछ दस्तावेज पेश किए जा रहे थे, तभी गलती से असांज का नाम भी सामने आ गया

Updated On: Nov 16, 2018 04:13 PM IST

FP Staff

0
जूलियन असांज के खिलाफ US कोर्ट में लगाए गए हैं आरोप, गलती से नाम आया सामने

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज पर अमेरिकी कोर्ट में आरोप लगाए गए हैं. ये बात तब सामने आई, जब यूएस फेडरल कोर्ट के सामने किसी केस के दौरान कुछ दस्तावेज पेश किए जा रहे थे.

अमेरिकी कोर्ट में प्रॉसिक्यूटर्स ने किसी दूसरे केस के दस्तावेज पेश करते हुए सीलबंद लिफाफे में असांज के खिलाफ आरोप पत्र पेश किया. असांज ने साल 2010 में बड़ी संख्या में अमेरिकी गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया था.

विकिलीक्स ने बताया कि अभियोजकों ने अदालत में असांज के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया, हालांकि ये तब हुआ जब प्रॉसिक्यूटर्स किसी अन्य केस के लिए दस्तावेज पेश कर रहे था.

असांज के खिलाफ कौन से आरोप लगाए गए हैं, इसकी अभी तक कोई सूचना नहीं है.

विकिलीक्स ने टि्वटर पर लिखा, ‘अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने ‘गलती से’ विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांज के खिलाफ सीलबंद रखे गए आरोपों (आरोपों का मसौदा) का खुलासा किया जो इससे किसी दूसरे मामले में कट एंड पेस्ट की गलती लग रही है.’

सहायक अमेरिकी अटॉर्नी केलेन ड्वेयर ने असांज के खिलाफ आरोप लगाए जाने का अनजाने में खुलासा किया जो अब भी सीलबंद हैं. अटॉर्नी ने किसी दूसरे मामले में आरोप पत्र दायर किया था और न्यायाधीश से इसे सीलबंद रहने का अनुरोध किया.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ड्वेयर ने कहा कि ये बात सही है कि असांज के खिलाफ आरोप तय किए गए हैं, लेकिन ये गलती से सामने आ गया लेकिन चूंकि अभी असांज को गिरफ्तार नहीं किया गया, इसलिए इन आरोपों को ‘असांज की गिरफ्तारी तक सीलबंद रखने की जरूरत’ होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi