S M L

Johnson & Johnson को दशकों से थी बेबी पाउडर से कैंसर के खतरे की जानकारी, फिर भी बेचते रहे प्रोडक्ट

रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कंपनी के इंटरनल डॉक्यूमेंट्स का हवाला देते हुए कहा है कि कंपनी एग्जेक्यूटिव से लेकर माइन मैनेजर, वैज्ञानिक, डॉक्टर और यहां तक कि वकील भी इस बात से अवगत थे. यह जानते हुए भी कंपनी सालों से यह प्रोडक्ट बेच रही है

Updated On: Dec 15, 2018 12:33 PM IST

FP Staff

0
Johnson & Johnson को दशकों से थी बेबी पाउडर से कैंसर के खतरे की जानकारी, फिर भी बेचते रहे प्रोडक्ट

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को यह बात दशकों से पता थी कि उनके टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस है और एस्बेस्टस से कैंसर का खतरा है. यह खुलासा रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में हुआ है. रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कंपनी के इंटरनल डॉक्यूमेंट्स का हवाला देते हुए कहा है कि कंपनी एग्जेक्यूटिव से लेकर माइन मैनेजर, वैज्ञानिक, डॉक्टर और यहां तक कि वकील भी इस बात से अवगत थे. यह जानते हुए भी कंपनी सालों से यह प्रोडक्ट बेच रही है.

रॉयटर्स की इस रिपोर्ट के अनुसार उसने कंपनी के कई डॉक्यूमेंट्स का अध्ययन किया जिसमें सामने आया कि 1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने की बात सामने आई. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी ने कॉस्मेटिक टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा को लिमिट करने के की कोशिशों के खिलाफ अमेरिकी रेगुलेटर्स पर दबाव भी बनाया. इसमें वह काफी हद तक सफल भी हुई.

जॉनसन एंड जॉनसन ने रॉयटर्स की रिपोर्ट को बताया गलत

इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी के स्टॉक में शुक्रवार को 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. सीएनएन ने लिखा कि 2002 के बाद यह कंपनी के शेयर्स में सबसे बड़ी गिरावट है. 19 जुलाई 2002 को कंपनी के शेयर्स में 16 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. तब कंपनी की एक पूर्व कर्मी ने कंपनी पर रिकॉर्ड में गड़बड़ी का आरोप लगाया था.

वहीं जॉनसन एंड जॉनसन ने रॉयटर्स की इस रिपोर्ट को एकतरफा और गलत बताया है. कंपनी का कहन है कि रॉयटर्स का आर्टिकल एकतरफा और झूठा है. कंपनी का बेबी पाउडर सुरक्षित और एस्बेस्टस फ्री है. खुद कंपनी, रेगुलेटर्स, इंडिपेंडेंट लैब्स और शैक्षणिक संस्थानों की तरफ से कराए गए हजारों टेस्ट में से किसी में भी यह बात सामने नहीं आई कि कंपनी के पाउडर में एस्बेस्टस है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi