S M L

US: बिना किसी हथियार और मदद के नंगे हाथों से शख्स ने शेर को ही मार गिराया

पहाड़ी शेर के इन हमलों को कई बार लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी है. लेकिन कोलोराडो में एक शख्स ने अपने बचाव में माउंटेन लॉयन (प्यूमा) को ही मार गिराया

Updated On: Feb 06, 2019 10:55 AM IST

FP Staff

0
US: बिना किसी हथियार और मदद के नंगे हाथों से शख्स ने शेर को ही मार गिराया

आपने शेर का शिकार करने वाले लोगों के कई किस्से सुने होंगे. लेकिन कोई शख्स बिना किसी हथियार के अपने नंगे हाथों से शेर को मार गिराए, ये बात पहले शायद ही कभी सुनने को मिली हो. अमेरिका में हर साल कई लोगों पर माउंटेन लॉयन (प्यूमा, कूगर) के हमलों की खबरें सामने आती हैं. पहाड़ी शेर के इन हमलों को कई बार लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी है. लेकिन कोलोराडो में एक शख्स ने अपने बचाव में माउंटेन लॉयन (प्यूमा) को ही मार गिराया है.

अधिकारियों का कहना है कि डेनवर के पास होर्सटूथ माउंनटेन के रास्ते पर जॉगिंग कर रहे एक शख्स की माउंटेन लॉयन के साथ मुठभेड़ हुई. शेर ने शख्स पर हमला किया और बचाव में शख्स ने शेर को ही ढेर कर दिया.

प्यूमा का ही गला चोक कर दिया

हालांकि माउंटेन लॉयन पूरी तरह से वयस्क नहीं था. लेकिन वो इतना बड़ा जरूर था कि किसी इनसान को मार सके. आधिकारिक बयान में कहा गया कि शख्स जॉगिंग कर रहा था, तभी प्यूमा ने उस पर पीछे से हमला कर दिया. शेर ने उसकी गर्दन पर हमला किया. साथ ही उसके चहरे, पैर और कंधों पर भी काटा. इस दौरान खुद को बचाने के लिए उसने नंगे हाथों से प्यूमा को पस्त कर दिया. बताया जा रहा है कि शख्स के जख्म गहरे हैं.

कोलोराडो पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ प्रवक्ता रेबेक्का फेरेल ने बताया कि माउंटेन लॉयन ने शख्स के कंधे को अपने जबड़ों में दबा लिया लेकिन अपनी जान बचाने के लिए शख्स ने शेर का ही गला चोक कर दिया. उन्होंने बताया कि प्यूमा कितना बड़ा था, इस बारे में अभी कुछ साफ तौर पर पता नहीं चल पाया है. प्यूमा से लड़ने वाले इस शख्स को काफी चोटें आईं हैं. लेकिन उसकी जान को खतरा नहीं है.

माउंटने लॉयन के बारे में कुछ अहम बातें

प्यूमा अमेरिका में सबसे उच्च श्रेणी का शिकारी है. साथ ही वो यहां पाई जाने वाली जंगली बिल्लियों में भी सबसे बड़ा होता है. प्यूमा के आकार की बात करें तो ये तेंदुए से बड़ा होता है. एक नर प्यूमा का वजन करीब 120 किलोग्राम तक होता है. ये एकाकी जानवर होते हैं, साथ ही इन्हें काफी एग्रेसिव भी माना जाता है. ऐसी कई घटनाएं देखी गई हैं जब प्यूमा अपने दो गुना से ज्यादा ग्रिजली भालू से भी लड़ा हो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi