S M L

येरुशलम प्रस्ताव: ट्रंप की धमकी के बाद भी भारत ने दिया 127 देशों का साथ

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव के समर्थन में मतदान में 127 अन्य देशों का साथ दिया

Updated On: Dec 22, 2017 08:47 AM IST

Bhasha

0
येरुशलम प्रस्ताव: ट्रंप की धमकी के बाद भी भारत ने दिया 127 देशों का साथ

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव के समर्थन में मतदान में 127 अन्य देशों का साथ दिया. यह प्रस्ताव अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के हाल के फैसले के विरुद्ध पेश किया गया था. नौ देशों ने प्रस्ताव के विरोध में मत दिया जबकि 35 देश मतदान से दूर रहे.

ट्रंप ने अमेरिका के रुख का विरोध करने वाले देशों को चेतावनी दी थी, जिसके एक दिन बाद भारत ने अमेरिका के विरुद्ध मत देने का फैसला किया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस प्रस्ताव के पक्ष में वोट करने वाले देशों को अनुदान में कटौती की धमकी दी है. सुरक्षा परिषद में सोमवार को अमेरिका ने इस प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था, जबकि बाकी अन्य सभी 14 सदस्य उसके पक्ष में वोट डाला था. उसके बाद उसे महासभा में भेजा गया हैं.

पवित्र नगरी यरुशलम का दर्जा इस्राइल -फलस्तीन संघर्ष के सबसे अधिक विवादास्पद विषयों में एक है . दोनों पक्ष उसे अपनी अपनी राजधानी होने का दावा करते हैं. इस शहर को छह दिसंबर को ट्रंप द्वारा इस्राइल की राजधानी के रुप में मान्यता देने का फैसला अंतरराष्ट्रीय सहमति से भिन्न है. मुस्लिम देशों में अमेरिकी फैसले के विरुद्ध जबर्दस्त प्रदर्शन शुरु हो गया है और कई देशों ने संयुक्त राष्ट्र से अपील की.

लेकिन ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अमेरिका की इस बात पर कड़ी नजर होगी कि मतदान में विभिन्न देशों का क्या रुख होता है. उसका समर्थन करने वालों से बदला लिया जा सकता है. अरब और मुस्लिम देशों की ओर से यमन और तुर्की ने यह प्रस्ताव रखा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi