विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

जेफ बेजोस: गैराज से शुरू किया अमेजन, आज दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी

जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत अपने गैराज से दरवाजे से बने टेबल पर की थी.

FP Staff Updated On: Jul 28, 2017 02:14 PM IST

0
जेफ बेजोस: गैराज से शुरू किया अमेजन, आज दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी

गुरुवार को अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने अचानक सुर्खियां बना दीं. बेजोस कुछ घंटों के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे. उन्होंने बिल गेट्स को भी पछाड़ दिया था. अब जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर इंसान हैं. उनकी कुल संपत्ति 89.8 बिलियन यूएस डॉलर है.

शॉपिंग करने के तरीके की सूरत बदल देने वाले इस इंसान ने आखिर शुरुआत कहां से की थी? आइए, जानते हैं जेफ बेजोस के उस सफर के बारे में जिसने उन्हें दुनिया का दूसरा सबसे अमीर शख्स और दिलचस्प इंसान बनाया है.

- जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी, 1964 को हुआ था. 1 साल में ही उनके मां-पिता का तलाक हो गया. जब बेजोस 4 साल के थे तो उनकी मां ने मिगुएल माइक बेजोस से शादी कर ली.

- जेफ बचपन से स्पेस आंत्रप्रेन्योर बनना चाहते थे.

- बचपन से ही उन्हें कंप्यूटर और मशीन से जुड़ी चीजों में दिलचस्पी थी.

- जेफ ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से फिजिक्स की पढ़ाई शुरु तो की लेकिन बाद में उन्होंने कंप्यूटर साइंस औऱ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली.

- उन्होंने सबसे पहले एक स्टार्टअप टेलीकॉम कंपनी फिटेल के साथ 2 साल तक काम किया.

- इसके बाद बैंकर्स ट्रस्ट के साथ काम करने के बाद उन्होंने वॉल स्ट्रीट की एक इन्वेस्टमेंट फर्म डीई शॉ के साथ काम किया.

- जब वो इस फर्म के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के पद पर काम कर रहे थे, तब उन्होंने इससे इस्तीफा दे दिया, दुनिया में एक शॉपिंग रिवॉल्यूशन लाने के लिए.

- वो 1993 में अपनी कलीग मैकेन्जी टटल से शादी कर चुके थे. वो अगले साल अपना स्टार्टअप शुरु करने के लिए सिएटल आ गए.

- यहां उन्होंने अपने गैराज से अमेजन की शुरुआत की लेकिन क्या आपको पता है कि अमेजन.कॉम का नाम पहले कैडेबरा और रिलेन्टलेस.कॉम था.

- अमेजन का नाम दक्षिण अमेरिका की मशहूर नदी अमेजन पर रखा गया है. इसके लोगो amazon.com पर a और z से लगा तीर ये दिखाता है कि अमेजन पर एटूजेड कुछ भी खरीद सकते हैं.

-जेफ ने अपने गैराज में ऑफिस की शुरुआत एक दरवाजे को टेबल बनाने से की थी. अमेजन के ऑफिस में अब भी यही मॉडल इस्तेमाल किया जाता है.

- 2003 में एक हवाई दुर्घटना में जेफ के सिर में चोट आ गई थीं, उस वक्त उनके दिमाग में बस एक चीज आई थी. ये मरने का बेवकूफाना तरीका है.

- जेफ बाजार को लेकर बहुत प्रतिस्पर्धी हैं. वो किसी भी कंपनी को भारी डिस्काउंट और ललचाऊ ऑफर्स के सहारे आगे नहीं बढ़ने देते हैं.

- जेफ बेजोस ने 2013 में वॉशिंगटन पोस्ट को खरीद लिया था. उन्होंने कहा था कि वो इसमें कुछ बदलाव नहीं ला रहे हैं. लेकिन भविष्य में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं.

- जेफ के बचपन का स्पेस आंत्रप्रेन्योर बनने का सपना भी उन्होंने पूरा कर लिया है. अमेजन शुरू करने के महज 6 साल बाद उन्होंने 2000 में ब्लू ओरिजिन नाम से एक स्पेस कंपनी शुरु की, जिसका मोटो स्पेस ट्रैवलिंग को सस्ता बनाना है, ताकि हर कोई स्पेस की यात्रा कर सके.

- फिलहाल उनका नया प्रोजेक्ट है- अमेजन प्राइम एयर. अमेजन प्रॉडक्ट्स डिलिवर करने के लिए इन ड्रोन्स का प्रोजेक्ट शुरू करना चाहती है. लेकिन अमेरिका की फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने फिलहाल इसकी इजाजत नहीं दी है.

- जेफ बेजोस ने उस दौर में ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत की, जब लोगों ने इंटरनेट इस्तेमाल करना ही शुरु किया था. और अब वो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं. जेफ सच में वक्त से आगे चलने वाले शख्स हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi