S M L

हिंदू देवी के नाम पर रखा गया है जापान के शहर का नाम

जापान के कॉन्सल जनरल तकायुकी कितागावा ने रविवार को बेंगलुरू में दयानंद सागर कॉलेज के छात्रों को उनका ग्रेजुएशन पूरा होने पर ये बात कही

Updated On: Aug 13, 2018 11:12 AM IST

FP Staff

0
हिंदू देवी के नाम पर रखा गया है जापान के शहर का नाम
Loading...

जापान में टोक्यो के नज़दीक किचीजोजी टाउन का नाम हिंदू देवी लक्ष्मी के नाम पर रखा गया है. जापान के कॉन्सल जनरल तकायुकी कितागावा ने रविवार को बेंगलुरू में दयानंद सागर कॉलेज के छात्रों को उनका ग्रेजुएशन पूरा होने पर ये बात कही. उन्होंने कहा कि किचीजोजी शहर की उत्पत्ति लक्ष्मी मंदिर के नाम से ही हुई है. जापानी भाषा में किचीजोजी का अर्थ लक्ष्मी मंदिर होता है.

जापान पर भारत की संस्कृति के प्रभाव का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों को लगता है कि भारत और जापान अलग-अलग हैं लेकिन ऐसा नहीं है, जापान में हिंदू देवी-देवाताओं के तमाम मंदिर हैं. जापान में सदियों से हिंदू देवी-देवताओं की पूजा की जाती रही है.

कई चीजों में एक जैसे हैं भारत और जापान

कितागावा ने आगे कहा, 'जापानी भाषा पर भी भारतीय भाषाओं का प्रभाव है. जापानी में कई शब्द संस्कृत से लिए गए हैं. जापानी व्यंजन पर भारतीय खाने के प्रभाव को बताते हुए उन्होंने कहा कि जापानी व्यंजन 'सुशी' को चावल और सिरके से बनाया जाता है.' उन्होंने कहा कि करीब 500 जापानी शब्दों की उत्पत्ति संस्कृत और तमिल से हुई है. सिर्फ भारतीय संस्कृति ही नहीं बल्कि भारतीय भाषाओं का भी जापानी भाषा और पूजा पद्धति पर खासा प्रभाव है.

कई भारतीय निजी शिक्षा संस्थानों ने अपने छात्रों को जापानी भाषा सिखाने के लिए जापानी सरकार के साथ समझौता किया है. चूंकि जापान में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की काफी मांग है इसलिए जापानी भाषा सीखने के बाद छात्रों को नौकरी पाने में काफी मदद मिलेगी.

(न्यूज 18 से साभार)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi