S M L

Typhoon Jebi: 25 सालों में सबसे शक्तिशाली तूफान से लड़ रहा है जापान

इस गर्मी में अब तक कई तूफानों और मूसलाधार बारिश के कारण जापान में 200 लोगों की मौत हो चुकी है

Updated On: Sep 04, 2018 04:39 PM IST

Bhasha

0
Typhoon Jebi: 25 सालों में सबसे शक्तिशाली तूफान से लड़ रहा है जापान

भूकंप और सुनामी को मात देने वाला जापान फिर एक शक्तिशाली तूफान से लड़ने के लिए खुद को तैयार कर रहा है. जापान फिलहाल शक्तिशाली तूफान 'जेबी' के थपेड़े झेल रहा है. पिछले 25 साल के इतिहास में यहां आया यह सबसे शक्तिशाली तूफान है. देश की मौसम एजेंसी ने बताया कि तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण चेतावनी जारी की गई. इसके चलते मंगलवार को 600 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई.

पश्चिमी जापान में दोपहर में 216 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान आया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इस मौसम में प्रशांत के 21वें चक्रवाती तूफान जेबी को जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) द्वारा बेहद शक्तिशाली बताया है. इसके चलते संभावित शक्तिशाली लहरों, बाढ़ और भूस्खलन की भी चेतावनी दी गई है.

इस तूफान के मद्देनजर प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने लोगों से जल्द से जल्द जगह खाली करने की अपील की और अपनी सरकार से निवासियों को बचाने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है.

वहीं सरकारी समाचार चैनल एनएचके के मुताबिक, सबअर्बन ट्रेनों और हाई-स्पीड रेल सेवाओं जैसे कि ओसाका-हिरोशिमा मार्ग पर संचालित होने वाली रेल सेवाओं को अनिश्चितकाल तक के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को मंगलवार को घर से काम करने की सलाह दी है. प्रभावित क्षेत्रों में स्कूलों को भी अनिश्चितकाल तक बंद कर दिया गया है. यूनिवर्सल स्टूडियोज़ ओसाका ने भी अपनी सेवाओं को बंद कर दिया है.

इस गर्मी में अब तक कई तूफानों और मूसलाधार बारिश के कारण जापान में 200 लोगों की मौत हो चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi