S M L

जापान के फुकुशिमा शहर में बनी इस मूर्ति पर क्यों मचा है बवाल?

सोशल मीडिया पर भी लोग इसके खिलाफ लोग अपना विरोध जता रहे हैं और इसे हटाने की मांग कर रहे हैं

Updated On: Aug 14, 2018 04:52 PM IST

Bhasha

0
जापान के फुकुशिमा शहर में बनी इस मूर्ति पर क्यों मचा है बवाल?

परमाणु प्रदूषण का सामना कर चुके जापान का फुकुशिमा शहर एक तरफ जहां अपनी छवि सुधारने की कोशिश में जुटा है. वहीं दूसरी तरफ शहर में ‘रेडिएशन सूट’ पहने एक बच्चे की विशाल प्रतिमा लगाए जाने की आलोचना हो रही है.

दरअसल शहर में रेलवे स्टेशन के पास इस महीने 20 फुट लंबी ‘सन चाइल्ड’ की मूर्ति लगाई गई है. इसमें एक बच्चे को रक्षात्मक सूट पहने दिखाया गया है और उसके सीने पर ‘000’ नंबर का डिजिटल डिसप्ले लगा है. इस डिजिटल डिसप्ले का सांकेतिक मतलब है ‘परमाणु प्रदूषण नहीं'.

बच्चे ने एक हाथ में हेलमेट पकड़ रखा है जो यह दिखा रहा है कि हवा सांस लेने के लिए साफ है और दूसरे हाथ में सूरज का प्रतीक है जो उम्मीद और नई ऊर्जा का संकेत है.

क्यों हो रहा है विरोध?

इस प्रतिमा को बनाने वाले कलाकार केंजी यानोबे की मंशा है कि यह प्रतिमा उम्मीद का प्रतीक बने. लेकिन फुकुशिमा शहर में बनी इस प्रतिमा को लेकर स्थानीय लोगों का विरोध शुरू हो चुका है. आलोचकों का कहना है कि यह फुकुशिमा की दुर्दशा के प्रति असंवेदनशील है क्योंकि अब भी यह शहर वर्ष 2011 के रेडियोधर्मी प्रदूषण से जूझ रहा है. सोशल मीडिया पर भी लोग इसे लेकर अपना विरोध जता रहे हैं.  लोगों की मांग है कि यह प्रतिमा जल्द से जल्द शहर से हटाई जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi