S M L

गुप्ता बंधुओं का समर्थन नहीं किया तो जुमा ने बर्खास्त कर दिया: दक्षिण अफ्रीकी वित्त मंत्री

दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री नेने ने एक जांच में कहा कि जैकब जुमा ने उन्हें कैबिनेट से सिर्फ इसलिए बर्खास्त कर दिया क्योंकि मैंने जुमा के दोस्त गुप्ता बंधुओं को लाभ पहुंचाने वाले एक डील पर साइन करने से मना कर दिया

Updated On: Oct 03, 2018 04:02 PM IST

FP Staff

0
गुप्ता बंधुओं का समर्थन नहीं किया तो जुमा ने बर्खास्त कर दिया: दक्षिण अफ्रीकी वित्त मंत्री

दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री नेने ने एक जांच में कहा कि पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने उन्हें कैबिनेट से सिर्फ इसलिए बर्खास्त कर दिया क्योंकि मैंने जुमा के दोस्त गुप्ता बंधुओं को लाभ पहुंचाने वाले एक डील पर साइन करने से मना कर दिया. भारतीय मूल के तीन गुप्पा बंधुओं ने जैकब जुमा के राष्ट्रपति काल में दक्षिण अफ्रीका में अपना व्यापार सम्राज्य खड़ा कर लिया.

जुमा पर आरोप है कि उन्होंने इन लोगों को लाभ पहुंचाया था. इन्हीं सब मामलों को लेकर जैकब जुमा पर अपनी ही पार्टी के नेताओं का दबाव बन गया, जिसके बाद उन्हें इस साल फरवरी में इस्तीफा देना पड़ा था.

गुप्ता परिवार और पूर्व राष्ट्रपति जुमा ने किसी भी तरह के गलत कार्यों से इनकार किया था. जुमा ने नेने को दिसंबर, 2015 में पद से बर्खास्त कर दिया था और उनकी जगह किसी कम कद वाले नेता को यह पद सौंप दिया था.

गुप्पा परिवार को लाभ पहुंचाने वाले प्रोजेक्ट पर नहीं किया साइन

जैकब जुमा के बाद राष्ट्रपति बने सिरिल रामाफोसा ने नेने को इस साल फरवरी में दोबारा वित्त मंत्री नियुक्त कर दिया था. नेने ने जांच कर रही टीम को बताया कि मैं इस बात को मानता हूं कि मुझे वित्त मंत्री के पद से इसलिए हटाया गया क्योंकि मैंने गुप्ता परिवार को लाभ पहुंचाने वाले एक प्रोजेक्ट पर साइन करने से मना कर दिया था. नेने ने बताया कि गुप्पा परिवार जैकब जुमा का काफी करीबी था.

नेने के इस खुलासे के बाद उनके समर्थक उन्हें एक ऐसे नेता के तौर पर प्रस्तुत कर रहे हैं जिसने देश और देश की जनता के धन को भ्रष्ट लोगों को हमले से बचाया. हालांकि विपक्षी दलों ने उनपर निशाना साधा है.

विपक्षी दल इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स ने कहा है कि नेने गुप्ता बंधुओं के साथ भ्रष्टाचार में 2008 से 2014 तक शामिल रहे. इस दौरान नेने उपवित्त मंत्री और स्टेट पेंशन फंड के प्रमुख थे. पार्टी ने आरोप लगाया कि इतने सालों तक भ्रष्टाचार करने वाले नेने जब वित्त मंत्री बने, तब उन्होंने एक प्रोजेक्ट को साइन करने से मना किया और उनकी नौकरी चली गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi