In association with
S M L

बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी से भारत की चार दिन के यात्रा पर

करीब 15 साल पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन ने वर्ष 2003 में नई दिल्ली का दौरा किया था.

Bhasha Updated On: Nov 23, 2017 01:04 PM IST

0
बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी से भारत की चार दिन के यात्रा पर

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी से अपनी चार दिन की भारत यात्रा का शुरू करने जा रहे हैं. सूत्रों ने ये जानकारी दी है. करीब छह माह पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहूदी राष्ट्र का दौरा किया था.

वर्ष 1992 में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध बनने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू भारत का दौरा करने वाले इस्राइल के दूसरे प्रधानमंत्री होंगे. करीब 15 साल पहले इस्राइल के प्रधानमंत्री एरियल शेरॉन ने वर्ष 2003 में नई दिल्ली का दौरा किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जनवरी को अहमदाबाद में उनका स्वागत करेंगे. इससे पहले मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे का भी अपने गृह राज्य में स्वागत कर चुके हैं.

नेतन्याहू 15 और 16 जनवरी को अपनी अधिकतर आधिकारिक बैठकें नई दिल्ली में करेंगे. वे 18 जनवरी को वापस इस्राइल रवाना होंगे. यात्रा के दौरान उनके आगरा जाने की भी संभावना है.

मुंबई अटैक के शिकार हुए यहूदी चबद हाउस का भी करेंगे दौरा 

सूत्रों ने यहां बताया, ‘उनके विस्तृत कार्यक्रम पर अभी काम चल रहा है लेकिन इसमें भारत के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठकें शामिल होंगी.’ इस्राइली नेता 17 जनवरी को मुंबई भी जाएंगे जहां वह 2008 आतंकी हमले के शिकार यहूदी चबद हाउस का दौरा करेंगे.

कासेट (इस्राइली संसद) के शीतकालीन सत्र की शुरुआत के दौरान नेतन्याहू ने कहा था, ‘पिछले कुछ वर्षों में, मैंने अंटार्कटिका के अलावा सभी महाद्वीपों का दौरा किया है.’

उन्होंने कहा, ‘जनवरी में, मैं अपने अच्छे मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने जाऊंगा, जहां की आबादी मानवता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.’

मोदी ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 25 वर्ष का जश्न मनाने के लिए इस साल जुलाई में इस्राइल का दौरा किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जापानी लक्ज़री ब्रांड Lexus की LS500H भारत में लॉन्च

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi