S M L

ISIS ने ली अफगानिस्तान में सिख, हिंदुओं के कत्लेआम की जिम्मेदारी

पूर्वी अफगानिस्तान में फिदायिन हमले में 19 लोगों की मौत. लंबे समय से सिख समुदाय के नेता रहे अवतार सिंह खालसा की भी इस हमले में मौत हो गई. इसमें 20 अन्य लोग घायल हो गए थे

Updated On: Jul 02, 2018 04:31 PM IST

Bhasha

0
ISIS ने ली अफगानिस्तान में सिख, हिंदुओं के कत्लेआम की जिम्मेदारी

इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने पूर्वी अफगानिस्तान में हुए फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली है. इस विस्फोट में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी जिनमें ज्यादातर सिख और हिंदू शामिल थे.

हमलावर ने जलालाबाद में राष्ट्रपति अशरफ गनी से मिलने के लिए गवर्नर आवास की तरफ जा रहे सिखों और हिंदू अल्पसंख्यक समुदायों के एक प्रतिनिधिमंडल को रविवार को निशाना बनाया था.

लंबे समय से सिख समुदाय के नेता रहे अवतार सिंह खालसा की भी इस हमले में मौत हो गई. इसमें 20 अन्य लोग घायल हो गए थे. सोमवार को जारी एक बयान में आईएस ने कहा कि उसने ‘कई ईश्वर को मानने वाले लोगों’ के एक समूह को निशाना बनाया.

कट्टरपंथी मुस्लिम देश में सिखों और हिंदुओं को भेदभाव का सामना करना पड़ता रहा है और पहले भी इस्लामी चरमपंथियों ने उन्हें निशाना बनाया है जिसके चलते उन्हें अपना देश छोड़ दूसरे देश में रहना पड़ा. इस समुदाय की संख्या 1970 के आस-पास 80,000 से ज्यादा थी लेकिन आज इनकी संख्या करीब 1,000 तक सिमट कर रह गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi