विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

क्या इस आवाज ने उड़ाई है अमेरिकी अधिकारियों की नींद?

ये आवाज सुनने में कुछ खास नहीं है. इसे सुनकर ऐसा लग रहा है जैसे, आप किसी सुनसान इलाके में झींगुरों की झनझनाहट सुन रहे हों.

FP Staff Updated On: Oct 13, 2017 04:50 PM IST

0
क्या इस आवाज ने उड़ाई है अमेरिकी अधिकारियों की नींद?

हाल ही में क्यूबा की राजधानी हवाना से एक अजीब सी खबर आई थी. हवाना में स्थित अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने एक अजीब सी आवाज सुनाई देने की शिकायत की थी, जिसकी वजह से कुछ अधिकारियों का स्वास्थ्य बिगड़ गया था. अधिकारियों ने ये आवाज सुनाई देने के बाद चक्कर आने, नींद न आने और कान से खून निकलने की शिकायत की थी.

अब एसोसिएटेड प्रेस ने उसी आवाज की एक साउंड क्लिप जारी की है. एपी ने कहा है कि ये वही आवाज है, जिसे क्यूबा में अधिकारियों ने सुना था और जिससे उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ा था. अधिकारियों ने कहा था कि ये किसी सॉनिक हथियार जैसी आवाज थी.

ये आवाज सुनने में कुछ खास नहीं है. इसे सुनकर ऐसा लग रहा है जैसे, आप किसी सुनसान इलाके में झींगुरों की झनझनाहट सुन रहे हों. लेकिन इस तथ्य को इनकार नहीं किया जा सकता कि इसी आवाज के चलते स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ने की बात कही गई थी.

हालांकि, कर्मचारियों की तबियत खराब होने में इस आवाज का हाथ होने को लेकर कुछ लोगों ने संदेह भी जताया है.

पिछले साल नवंबर के दौरान पहली बार ये आवाज सुनने की खबर आई थी और कहा गया था कि मार्च तक ये घटना बंद हो गई थी. लेकिन अधिकारियों ने कहा कि हालिया घटना अगस्त में हुई थी. उस वक्त ये आवाज कई बार सुनी गई थी और कई कर्मचारियों की तबियत खराब हुई थी. अमेरिका ने इसके बाद अपने कर्मचारियों को वापस बुलाने की बात की थी. बात पर्यटकों को क्यूबा जाने से रोकने तक पहुंच गई थी.

इस साउंड क्लिप को यूएस नेवी के पास विश्लेषण के लिए भेजा गया है. आप ये आवाज यहां सुन सकते हैं-

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi