S M L

चाबहार प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए ईरान का पाक को न्योता

ईरानी विदेश मंत्री जावेद ज़रीफ ने चाबहार प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान को प्रस्ताव दिया है.

Updated On: Mar 13, 2018 06:28 PM IST

FP Staff

0
चाबहार प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए ईरान का पाक को न्योता

ईरानी विदेश मंत्री जावेद ज़रीफ ने चाबहार प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान को प्रस्ताव दिया है. चाबहार पोर्ट बिना पाकिस्तान से गुजरे अफगानिस्तान, ईरान सहित मध्य एशियाई देशों से जुड़ने के लिए महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट था जिसका भारत भी हिस्सा है. ईरान की तरफ से इस प्रोजेक्ट में शामिल होने का न्योता चीन को भी दिया गया है.

पाकिस्तानी अखबार डॉन में कहा गया है कि ईरान की तरफ से ऐसा इसलिए किया गया है जिससे पड़ोसी मुल्क के रूप में पाकिस्तान के साथ भी उसके संबंध बेहतर रहें. तीन दिवसीय पाकिस्तानी दौरे पर गए ईरानी विदेश मंत्री ने कहा, ' हमने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर में हिस्सा लेने का प्रस्ताव दिया है और साथ इन दोनों देशों से अपील की है कि चाबहार प्रोजेक्ट का हिस्सा बनें. ईरान ने साथ ही यह भी कहा है कि चाबहार से ग्वादर पोर्ट के बीच लिंक के विकास के लिए भी पाकिस्तान सहयोग करे. दरअसल, ईरान पोर्ट के निर्माण में भारत के शामिल होने को लेकर जताई गई पाकिस्तान की चिंताओं को दूर करना चाहता है.

गौरतलब है कि चाबहार बंदरगाह बनाने के लिए भारत-ईरान और अफगानिस्तान ने 2016 में त्रिपक्षीय संधि पर हस्ताक्षर किए थे. नवंबर 2017 में भारत ने अफगानिस्तान को चाबहार पोर्ट के जरिए गेहूं की पहली खेप पहुंचाई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi