S M L

ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 430 के पार

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने सभी सरकारी और सैन्य बलों को तत्काल प्रभावितों की मदद के लिए रवाना कर दिया है

Updated On: Nov 14, 2017 03:14 PM IST

FP Staff

0
ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 430 के पार

ईरान-इराक सीमा पर आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ताजा आकड़ों के अनुसार 430 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ज्यादातर लोग उस इलाके में मारे गए हैं जिसे 1980 में युद्ध के बाद फिर से बनाया गया था. राहतकर्मी अभी भी भूकंप के कारण मची तबाही का मलबा साफ करने में जुटे हुए हैं. भूकंप में कई इमारतें ढह गईं. कुछ इमारतों की बाहरी दीवारों पर दरारें भी आई हैं. बिजली और पानी की लाइनें टूट गई हैं और टेलीफोन सेवाएं बाधित हैं.

कब आया था भूकंप?

ईरान के स्थानीय समयानुसार रात 9 बजकर 48 मिनट पर आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप से सबसे अधिक नुकसान केरमनशाह प्रांत के सरपोल ए जहाब में हुआ है. यह ईरान और इराक को विभाजित करने वाले जगरोस पर्वतीय इलाके में स्थित है. तेहरान के लड़ाके भी अन्य बचाव कर्मियों की तलाश अभियान में मदद कर रहे हैं. मलबे की जांच के लिए श्वान दस्ते का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

सरपोल ए जहाब का अस्पताल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. सेना ने खुले में एक अस्पताल स्थापित किया है. कई घायलों को तेहरान सहित अन्य शहरों में भर्ती कराया गया है. खबरों के अनुसार भूकंप से सेना की एक चौकी और सीमांत शहर की इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं जिसमें कई जवानों के मारे जाने की आशंका है.

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने सभी सरकारी और सैन्य बलों को तत्काल प्रभावितों की मदद के लिए रवाना कर दिया है. ईरान के संकट प्रबंधन मुख्यालय के प्रवक्ता बेहनम सईदी ने सरकारी टीवी को बताया कि भूकंप से देश में 430 लोग मारे गए हैं और 7,156 अन्य लोग घायल हुए हैं.

कहां था भूकंप का केंद्र? 

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र इराक के पूर्वी शहर हलबजा के 31 किलोमीटर बाहर और 23.2 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप के कारण दुबई की गगनचुंबी इमारतें भी हिल गईं और यह भूमध्यसागरीय तट पर 1,060 किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया.

भूकंप का असर इराक में भी पड़ा है. इराक के गृह मंत्री के अनुसार भूकंप से सात लोगों की मौत हुई है और 535 लोग घायल हैं. सभी देश के उत्तरी कुर्द क्षेत्र के हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi