S M L

ईरान: सैन्य परेड में टेरर अटैक से 24 लोगों की मौत, 53 घायल

यह परेड सद्दाम हुसैन के ईराक में 1980 में शुरू हुए युद्ध की याद में आयोजित की गई थी

Updated On: Sep 22, 2018 04:59 PM IST

Bhasha

0
ईरान: सैन्य परेड में टेरर अटैक से 24 लोगों की मौत, 53 घायल

दक्षिण पश्चिम ईरान के अहवाज शहर में शनिवार को सेना की परेड के दौरान आतंकवादियों ने हमला कर दिया. यह परेड सद्दाम हुसैन के ईराक में 1980 में शुरू हुए युद्ध की याद में आयोजित की गई थी.

हमले में 24 लोगों की मौके पर ही मृत्यु हो गई. वहीं 53 अन्य घायल हो गए हैं. स्टेट टीवी की तरफ से जारी बयान में  कहा गया है कि इस हमले के पीछे 'तकफिरी' यानी इस्लामिक स्टेट ग्रुप का हाथ है. मोटरसाइकिल पर हाथ में बंदूक लिए और खाकी वर्दी में दो आतंकावादियों ने इस घटना को अंजाम दिया.

घटना के दौरान ईरान के राष्ट्रपति रोहानी ईरान-इराक युद्ध की शुरुआत के सालाना कार्यक्रम को संबोधित करने तेहरान गए हुए थे.

घटना के बाद आ रही प्रतिक्रियाओं में तेहरान ने कहा कि वह अहवाज में हुए आतंकवादी हमले के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई करेगा. अहवाज ईरान के तेल भंडार वाले धनी कुजिस्तान प्रांत की राजधानी है.

यहां मिलिट्री परेड पर हमला बहुत संवेदनशील मसला है क्योंकि पहले भी अरब अलगाववादियों द्वारा क्षेत्र के तेल पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं हो चुकी हैं. फिलहाल अभी तक इस घटना की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

पिछले साल भी इस्लामिक स्टेट के हमले में ईरान में 18 की मौत और 50 से अधिक लोग घायल हुए थे. 7 जून 2017 को हुए संसद में अटैक के लिए कई बंदूक, अत्याधुनिक रायफल और विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi