Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

'बढ़ता घरेलू विद्रोह कर सकता है किम जोंग उन को सत्ता से बाहर'

कभी किम जोंग-उन शासन में शीर्ष पद पर रह चुके अधिकारी थाई योंग-हो ने कहा नॉर्थ कोरिया में असंतोष

Bhasha Updated On: Nov 02, 2017 01:46 PM IST

0
'बढ़ता घरेलू विद्रोह कर सकता है किम जोंग उन को सत्ता से बाहर'

उत्तर कोरिया के प्रशासन में कभी महत्वपूर्ण पद पर रह चुके एक पूर्व अधिकारी ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया है कि बढ़ते घरेलू विद्रोह से किम जोंग-उन का शासन अधिक दिन नहीं चल सकता और वे सत्ता से बेदखल हो सकते हैं.

पूर्व अधिकारी ने सैन्य दखल के नतीजों को लेकर आगाह भी किया. थाई योंग-हो कभी किम जोंग-उन शासन में शीर्ष पद पर रह चुके उन अधिकारियों में से एक है. जिन्होंने हालिया सालों में उत्तर कोरिया के शासक का साथ छोड़ दिया है.

विदेश मामलों की समिति के समक्ष रखी अपनी बात 

उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों को लेकर उसके और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच बुधवार को थाई ने अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में विदेश मामलों की समिति के समक्ष अपनी बात रखी.

उनका अधिकतर बयान इसी बात पर केंद्रित था कि साल 2011 में तत्कालीन शासक किम जोंग-द्वितीय के निधन के बाद किम सत्ता में आए और फिर उनके देश में किस तरह के बदलाव आए.

ब्रिटेन में पूर्व उप राजदूत रहे थाई योंग हो साल 2016 में दक्षिण कोरिया चले गए थे. अधिकारी ने कहा है कि 'किम जोंग-उन अपने आतंक के शासन के माध्यम से अपनी शक्ति को संगठित करते प्रतीत हो रहे हैं जबकि इसके साथ ही उत्तर कोरिया के अंदर भारी और अप्रत्याशित बदलाव भी हो रहे हैं.’

रिश्वतखोरी और सरकारी संपत्तियों का गबन हुआ आम 

उन्होंने कहा, ‘मुक्त व्यापार फल-फूल रहा है. अधिक से अधिक लोग मुक्त    और पूंजीवादी शैली के बाजार का इस्तेमाल कर रहे हैं. सरकारी सामाजिक आर्थिक प्रणाली अब लगभग भुला दी गई है.’ थाई ने कहा कि देश के कल्याणकारी तंत्र बर्बाद हो गए हैं. रिश्वतखोरी और सरकारी संपत्तियों का गबन आम हो गया है.

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ‘सरकारी प्रचार की परवाह नहीं करता लेकिन वहां अवैध रूप से दक्षिण कोरियाई फिल्मों और नाटकों को आयात किया जाता है.’ थाई ने दलील दी कि ये बदलाव उत्तर कोरिया में बढ़ते संभावित गृह युद्ध के बारे में सोचने पर मजबूर करते हैं क्योंकि अब अधिकतर लोग हकीकत को धीरे धीरे जानने लगे हैं और उनके सब्र का बांध टूट सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi