S M L

जकार्ता और अलास्का में भूकंप के भीषण झटके, सुनामी अलर्ट जारी

जकार्ता में 6.1 और अलास्का में 8.1 रही भूकंप की तीव्रता, अलास्का में सुनामी अलर्ट जारी किया गया है

FP Staff Updated On: Jan 23, 2018 04:50 PM IST

0
जकार्ता और अलास्का में भूकंप के भीषण झटके, सुनामी अलर्ट जारी

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता मंगलवार की देर दोपहर में भूकंप से कांप उठी. भूकंप की तीव्रता 6.0 थी. भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि लोगों को बिल्डिंगों से बाहर आना पड़ा.

इसके अलावा अमेरिका के अलास्का में इससे भी भीषण भूकंप आया है. मंगलवार को ही अलास्का के चिनियाका में 8.1 की तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद क्षेत्र में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

चैनल न्यूज एशिया की खबर के मुताबिक, अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि जकार्ता में 6.0 के मैग्नीट्यूड का ये भूकंप जमीन के 43 किमी नीचे उत्पन्न हुआ था लेकिन वहीं इंडोनेशियन मीटियरोलॉजी, क्लाइमेटोलॉजी और जियोफिजिक्स एजेंसी ने बताया कि 6.4 मैग्नीट्यूड का भूकंप जमीन के 10 किमी नीचे था.

रिपोर्ट है कि भूकंप का केंद्र शहर के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तट से 130 किमी दूर था. लोगों ने बताया कि उन्हें बिल्डिंगें बुरी तरह हिलती हुई महसूस हुई थीं, लोग जल्दी-जल्दी बाहर भागे. यहां तक कि अस्पतालों से मरीजों को भी बाहर लाया गया. ये झटके करीब 3-5 मिनट तक महसूस होते रहे. फिलहाल जकार्ता में किसी तरह का सुनामी अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

वहीं अलास्का के दक्षिण-पूर्वी तट में 8.1 तीव्रता का भूकंप आने से पूरा पश्चिमी तट और कनाडा के कुछ हिस्से हिल गए. यहां सुनामी अलर्ट जारी किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi