S M L

इंडोनेशिया में भीषण भूकंप के बाद सुनामी का कहर, 400 मरे, सैकड़ों घायल

न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने कहा कि एक इंडोनेशियाई शहर में भूकंप और सुनामी के कारण अब तक तकरीबन 400 लोग मारे गए हैं

Updated On: Sep 29, 2018 02:08 PM IST

Bhasha

0
इंडोनेशिया में भीषण भूकंप के बाद सुनामी का कहर, 400 मरे, सैकड़ों घायल

इंडानेशिया के सुलावेसी द्वीप में आए जबरदस्त भूकंप और सुनामी से लगभग  400 लोगों की मौत हो गई है. शुक्रवार को यहां आए 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके से दर्जनों घरों को नुकसान पहुंचा और उसके मलबे में कई लोग दब गए.

न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने शनिवार को कहा कि एक इंडोनेशियाई शहर में भूकंप और सुनामी के कारण अब तक 384 लोग मारे गए हैं.

आपदा एजेंसी के भूकंप और सुनामी विभाग के अध्यक्ष रहमत त्रियोनो ने कहा कि सुलावेसी द्वीप के पालु में 356 लोग जख्मी भी हुए हैं. वहां 5-5 फुट ऊंची लहरें उठीं और साढ़े 3 लाख की आबादी वाले इस शहर को अपनी चपेट में ले लिया. जो भूकंप के केंद्र से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

इंडोनेशिया के जिओफिजिक्स विभाग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि रिक्टर स्केल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप और सुनामी की खबर है. हालांकि, बाद में विभाग ने सुनामी की चेतावनी वापस ले ली थी. वहीं एक स्थानीय न्यूज चैनल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पालू शहर में सुनामी की वजह से समुद्र में 6 फीट ऊंची लहरें उठी हैं.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.5 थी और इसका केंद्र मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे से पूर्वोत्तर में 10 किलोमीटर की गहराई में था. इसके चलते शुरुआत में सुनामी की चेतावनी भी कुछ समय के लिए जारी की गई.

भयंकर भूकंप से इमारतों के तबाह होने के बाद परेशान निवासी अपना घर छोड़कर बाहर सड़कों पर खड़े रहने को मजबूर हो गए. इलाज के लिए बड़ी संख्या में अस्पताल आए घायलों से डॉक्टरों को जूझना पड़ रहा है. राहत और बचाव कर्मी भी प्रभावितों की सहायता में लगे हैं.

एक व्यक्ति को समुद्र तट के पास एक छोटे बच्चे का रेत से सना शव निकालते देखा गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi