S M L

न्यूज़ीलैंड की संसद में पहली बार होंगे तीन भारतीय मूल के सांसद

दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके कंवलजीत बख्शी न्यूज़ीलैंड के पहले सिख सांसद भी हैं

Updated On: Sep 26, 2017 01:41 PM IST

FP Staff

0
न्यूज़ीलैंड की संसद में पहली बार होंगे तीन भारतीय मूल के सांसद
Loading...

न्यूज़ीलैंड में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की ओर से एक बड़ी खबर आई है. इस बार के चुनावों में वहां भारतीय मूल के तीन सांसद चुने गए हैं. इनमें से दो महिलाए हैं. कंवलजीत सिंह बख्शी, डॉक्टर परमजीत परमार और प्रियंका राधाकृष्णन इस बार 121 सदस्यों वाली न्यूज़ीलैड की संसद में अपने-अपने इलाके का प्रतिनिधित्व करेंगे.

परमजीत सिंह और कंवलजीत सिंह बख्शी दोनों ही नेशनल पार्टी के सदस्य हैं. परमजीत का ये दूसरा कार्यकाल है जबकि कंवलजीत चौथी बार सांसद बने हैं. प्रियंका राधाकृष्णन लेबर पार्टी की तरफ से पहली बार सांसद बनी हैं. न्यूजीलैंड के चुनावों में इसबार किसी को भी बहुमत नहीं मिला है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक नेशनल पार्टी को सबस ज्यादा 46 फीसदी वोट मिले हैं. सेंटर-लेफ्ट-लेबर पार्टी को 35.8 प्रतिशत वोट मिले हैं. इससे पहले वहां लगभग एक दशक से सेंटर-राइट-लेबर पार्टी की सरकार थी. जिसके नेता बिल इंग्लिश प्रधानमंत्री चुने गए हैं.

कंवलजीत बख्शी न्यूज़ीलैंड के पहले सिख सांसद भी हैं. कंवलजीत 2001 में न्यूज़ीलैंड में बस गए थे. जबकि डॉक्टर परमार 1995 में ऑकलैंड में बस गई थीं. जबकि राधाकृष्णन इससे पहले सिंगापुर में रहती थीं और मूल रूप से केरल की हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi