S M L

भारतीय इतिहासकार को मिलेगा इजराइल का प्रतिष्ठित डेन डेविड पुरस्कार

इजरायल के इस डेन डेविड पुरस्कार से विश्वभर के उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, टेक्नोलॉजी और मानवतावाद के क्षेत्र में काफी अहम उपलब्धियों हासिल की हो

Updated On: Feb 10, 2019 08:00 PM IST

Bhasha

0
भारतीय इतिहासकार को मिलेगा इजराइल का प्रतिष्ठित डेन डेविड पुरस्कार

तकनीक से लेकर साहित्य हो या संगीत से लेकर विज्ञान, ऐसे ही हर क्षेत्र में दुनिया भर में भारतीय नागरिकों के योगदान को सराहा गया है. इसी कड़ी में अब इजराइल भी भारतीय इतिहासकार उस इस क्षेत्र में उसके योगदान को सम्मानित करने वाला है. जानेमाने भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम को इजराइल के प्रतिष्ठित डेन डेविड पुरस्कार के लिए चुना गया है.

प्रारंभिक आधुनिक युग के दौरान एशियाई, यूरोपीय और उत्तर एवं दक्षिण अमेरिका के लोगों के बीच अंतर-सांस्कृतिक संपर्क पर काम के लिए उन्हें इस साल के डेव डेविड पुरस्कार के लिए चुना गया है. स्ट्रैटिजिक एनालिस्ट के. सुब्रमण्यम के बेटे और पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर के भाई संजय ने वृहत इतिहास में अपने काम के लिए ‘अतीतकालीन आयाम’ श्रेणी में यह अवॉर्ड जीता है.

हालांकि उनके साथ इस श्रेणी में एक और इतिहासकार को भी डेव डेविड पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. संजय सुब्रमण्यम अपने अवार्ड को शिकागो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर केनेथ पोमेरांज के साथ साझा करेंगे. इस इजरायली अवार्ड के साथ इतिहासकारों को 10 लाख अमेरिकी डॉलर भी दिए जाएंगे.

इजरायल के इस डेन डेविड पुरस्कार से विश्वभर के उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, टेक्नोलॉजी और मानवतावाद के क्षेत्र में काफी अहम उपलब्धियों हासिल की हो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi