S M L

Tesla के एक पूर्व भारतीय कर्मचारी पर लगा 67 करोड़ की चोरी का आरोप

पारुलेकर के खिलाफ नौ आधारों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी और एक आधार पर पहचान की चोरी के आरोप लगाए गए हैं

Updated On: Nov 13, 2018 04:49 PM IST

FP Staff

0
Tesla के एक पूर्व भारतीय कर्मचारी पर लगा 67 करोड़ की चोरी का आरोप

अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला के भारतीय मूल के एक पूर्व कर्मचारी पर आरोप है कि उसने इस टेक जाएंट कंपनी से 9.3 लाख डॉलर यानी 67 करोड़ से ज्यादा (67,54,12,500) की रकम चुराई है. उस पर गलत दस्तावेज के जरिए कंपनी से पैसे चुराने का आरोप है.

भारतीय मूल के सलिल पारुलेकर (32) के खिलाफ आरोप है कि उसने वित्तीय लेनदेन के कागजात में जालसाजी करके एक आपूर्तिकर्ता के नाम का पैसा दूसरे आपूर्तिकर्ता को भेज दिया.

पारुलेकर के खिलाफ नौ आधारों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी और एक आधार पर पहचान की चोरी के आरोप लगाए गए हैं.

अगर उसे दोषी पाया गया तो ऑनलाइन धोखाधड़ी के हर चार्ज के लिए उसे 20 साल की जेल और ढाई लाख डॉलर के जुर्माने की सजा होगी. इसी तरह पहचान चोरी करने में दोषी पाए जाने पर दो साल की जेल और ढाई लाख डॉलर जुर्माने की सजा हो सकती है.

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस अटॉर्नी एलेक्स से और एफबीआई के स्पेशल एजेंट इंचार्ज जॉन बेनेट ने बताया कि पिछले हफ्ते ही पारुलेकर पर एक फेडरल ग्रांड ज्यूरी ने दस्तावेजों के फर्जीवाड़ा केस में अभियोग लगाया था.

इस अभियोग के मुताबिक, 2016-17 के दौरान पारुलेकर जब टेस्ला के ग्लोबल सप्लाई मैनेजमेंट ग्रुप में काम करता था, उस वक्त उसने अपने इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया था. वो टेस्ला ऑटोमोबाइल्स के कई पार्ट्स और सर्विसों के लिए कुछ निश्चित सप्लायरों के साथ काम करता था.

इसी दौरान उसने अपनी भूमिका का दुरुपयोग फर्जीवाड़ा करके पैसे कमाने के लिए किया. उसने ऐसी स्कीम बनाई, जिससे एक सप्लायर का पैसा दूसरे सप्लायर को ट्रांसफर हो जाता था. ऐसा कर-करके उसने लगभग 9.3 लाख डॉलर बना लिया था. उसने इस काम को अंजाम देने के लिए एक सप्लायर कंपनी के एक कर्मचारी की पहचान भी चुराई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, पारुलेकर ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर लिखा है कि उसने यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है और नॉर्थ कैरोलाइना स्टेट यूनिवर्सिटी से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग से मास्टर किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi