S M L

US में भारतीयों को ग्रीन कार्ड के लिए करना होगा 151 साल तक इंतजार!

रिपोर्ट के मुताबिक उच्च डिग्री वाले भारतीयों को ग्रीनकार्ड के लिए 151 साल तक इंतजार करना होगा

Updated On: Jun 16, 2018 05:39 PM IST

Bhasha

0
US में भारतीयों को ग्रीन कार्ड के लिए करना होगा 151 साल तक इंतजार!

हाल ही में वॉशिंगटन में हुए एक शोध के मुताबिक अनुमान लगाया गया है कि उच्च डिग्री वाले भारतीयों को अमेरिका में ग्रीन कार्ड के लिए लगभग 150 साल तक इंतजार करना पड़ सकता है. ग्रीन कार्ड से अमेरिका में स्थाई नागरिकता मिलती है.

वॉशिंगटन के शोध संस्थान केटो इंस्टिट्यूट ने ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार की अवधि के बारे में अपनी गणना के आधार पर यह अनुमान व्यक्त किया है. संस्थान का यह अनुमान अमेरिका के नागरिकता और आव्रजन सेवा विभाग (यूएससीआईएस) द्वारा हाल ही में जारी आवेदनों की संख्या पर आधारित है. इसमें 2017 में जारी किए गए ग्रीन कार्ड की संख्या को भी ध्यान में रखा गया है. इन आंकड़ों के अनुसार 20 अप्रैल, 2018 तक 6,32,219 भारतीय आव्रजक और उनके पति-पत्नी और बच्चे ग्रीन कार्ड के इंतजार में थे.

केटो इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार अलग-अलग श्रेणी के कौशल वाले आव्रजकों को ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा अवधि भी अलग-अलग है. इसमें सबसे कम प्रतीक्षा अवधि ईबी-वन श्रेणी के आव्रजकों की है. जबकि सबसे ज्यादा प्रतीक्षा अवधि ईबी-टु श्रेणी के आव्रजकों के लिए है. इसके अनुसार, ‘वीजा जारी किए जाने की मौजूदा गति के हिसाब से उन्हें (ईबी-टु श्रेणी के आव्रजकों को) ग्रीन कार्ड के लिए 151 साल इंतजार करना होगा. बशर्ते कि कानून में कोई बदलाव नहीं हो.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi