S M L

भारतीय मूल के नील चटर्जी को ट्रंप प्रशासन में मिली खास जगह

यह एजेंसी अमेरिका के पावर ग्रिड और कई अरब डॉलर की ऊर्जा परियोजनाओं की निगरानी का काम करती है.

Updated On: Oct 25, 2018 12:55 PM IST

Bhasha

0
भारतीय मूल के नील चटर्जी को ट्रंप प्रशासन में मिली खास जगह
Loading...

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के अमेरिकी नील चटर्जी को  एफईआरसी (फेडरल एनर्जी रेगुलेटरी कमीशन ) यानी संघीय ऊर्जा नियामक आयोग का प्रमुख नियुक्त किया है. यह एजेंसी अमेरिका के पावर ग्रिड और कई अरब डॉलर की ऊर्जा परियोजनाओं की निगरानी का काम करती है.

चटर्जी, केविन मैकइनटायर की जगह पर नियुक्त किए जाएंगे. मैकइनटायर ने 22 अक्टूबर को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए त्यागपत्र दे दिया था. इसके बाद ही व्हाइट हाउस ने बीते बुधवार को एक बयान जारी कर कहा , 'ट्रंप ने नील चटर्जी को संघीय ऊर्जा नियामक आयोग का चेयरमैन नियुक्त किया है.'

चटर्जी वर्तमान में एफईआरसी के तीन आयुक्तों में से एक है. यह दूसरा मौका है जब चटर्जी को इस प्रतिष्ठित एजेंसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वह मैकइनटायर के पद संभालने से पहले 10 अगस्त, 2017 से सात दिसंबर के मध्य इस पद पर बने हुए थे.

चटर्जी के माता-पिता करीब 50 साल पहले कोलकाता से अमेरिका जाकर बस गए थे. लेक्सिंगटन, केंटकी के रहने वाले चटर्जी ने सेंट लॉरेंस विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी के कॉलेज ऑफ लॉ से शिक्षा हासिल की है.नील चटर्जी को अमेरिका में तेज तर्रार वकील माना जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों से उनकी छवि अमेरिका में क्लीन एनर्जी सलाहकार की बनी है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi