S M L

भारतीय मूल की निक्की हेली यूएन में अगली अमेरिकी दूत

भारतीय मूल की निक्की हेली फिलहाल साउथ कैरोलाइना की गवर्नर हैं...

Updated On: Nov 24, 2016 08:15 AM IST

IANS | IANS

0
भारतीय मूल की निक्की हेली यूएन में अगली अमेरिकी दूत

डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलाइना की भारतीय मूल की गर्वनर निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र के लिए अमेरिकी दूत चुना है. वाशिंगटन पोस्ट की माने तो हेली ने अगले ट्रंप की ओर से आया यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है.

अगर ऐसा होता है तो ट्रंप के इस फैसले से उनके कैबिनेट स्तर के पद पर पहली महिला की नियुक्ति हो जाएगी. हालांकि, हेली 2016 के प्रचार अभियान के दौरान देश में मुस्लिमों के प्रवेश पर अस्थायी रोक समेत कई मुद्दों पर ट्रंप की आलोचक रहीं थीं.

ट्रंप ने प्रमुख प्रशासनिक पदों के लिए बैठकों के दौर के हिस्से के रूप में पिछले सप्ताह न्यूयॉर्क में स्थित ट्रंप टॉवर में हेली से मुलाकात भी की थी.

एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर वाशिंगटन पोस्ट से कहा कि ट्रंप की टीम ने अभी तक इस फैसले की घोषणा नहीं की है.

हेली का दूसरा कार्यकाल

44 साल की हेली के माता-पिता प्रवासी भारतीय है. बतौर गवर्नर यह उनका दूसरा कार्यकाल है और उन्होंने इस दौरान व्यापार और श्रम के क्षेत्र में काम किया है. हालांकि, उन्हें कूटनीतिक अनुभव ज्यादा नहीं है.

उनके चुनाव की मुख्य वजह अमेरिकी सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर जीओपी (रिपब्लिकन पार्टी) से मिलता उनका रुख हो सकता है. साथ ही ट्रंप प्रशासन संभवत: हेली के मजबूत संचार कौशल और समस्या को सुलझाने की क्षमता पर भरोसा कर रहा है. ये गुण संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के लिए बेहद जरूरी है.

हेली के इस पद के संभालने के बाद ट्रंप के शीर्ष सहयोगी और साउथ कैरोलाइना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर हेली का स्थान लेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi