S M L

UN मानवाधिकार परिषद का सदस्य चुना गया भारत, मिले सर्वाधिक वोट

भारत का कार्यकाल पहली जनवरी, 2019 से शुरू होगा. उसे एशिया-प्रशांत श्रेणी में 188 वोट मिले हैं. सभी उम्मीदवारों में भारत को सबसे अधिक वोट प्राप्त हुए हैं

Updated On: Oct 13, 2018 10:20 AM IST

FP Staff

0
UN मानवाधिकार परिषद का सदस्य चुना गया भारत, मिले सर्वाधिक वोट

भारत संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की शीर्ष मानवाधिकार संस्था में तीन साल के लिए शुक्रवार को चुना गया. उसका कार्यकाल पहली जनवरी, 2019 से शुरू होगा. उसे एशिया-प्रशांत श्रेणी में 188 वोट मिले हैं. सभी उम्मीदवारों में भारत को सबसे अधिक वोट प्राप्त हुए हैं.

संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा ने यहां संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के नये सदस्यों के लिए चुनाव किया. गुप्त मतदान के जरिए कुल 18 नए सदस्य पूर्ण बहुमत से चुने गए हैं. देशों को परिषद में निर्वाचित होने के लिए कम से कम 97 वोटों की जरूरत होती है.

भारत एशिया प्रशांत श्रेणी में एक सीट के लिए प्रयासरत था. भारत के साथ बहरीन, बांग्लादेश, फिजी और फिलीपिन भी ने इसी श्रेणी से सदस्यता के लिए दावा किया था. यह देखते हुए कि एशिया प्रशांत श्रेणी से पांच सीटों के लिए पांच देश चुनाव मैदान में हैं, भारत का निर्वाचन करीब-करीब पक्का था.

इस निर्वाचन के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि सर्वाधिक मतों से भारत की जीत अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भारत की साख को परिलक्षित करती है. उन्होंने भारत के पक्ष में मतदान करने वालों को धन्यवाद दिया.

सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि हम उन सभी मित्रों के आभारी हैं जो हमारे साथ आए हैं और इस तरह की बड़ी संख्या में मतदान कर यह सुनिश्चित किया कि भारत को सभी 18 उम्मीदवारों में सबसे अधिक वोट मिले.

उन्होंने यह भी कहा कि हम उन्हें आश्वस्त करना चाहते हैं कि भारत वैश्विक स्तर पर मानवाधिकारों के प्रचार और संरक्षण की दिशा में अपना संतुलन और मध्यम दृष्टिकोण जारी रखेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi