S M L

अमेरिका के साथ व्यापार पर तुरंत वार्ता करना चाहता है भारत: ट्रंप

ट्रंप बोले, 'भारत चाहता है कि जो मैं करना चाहता हूं वो मैं न करूं'

Updated On: Oct 01, 2018 10:46 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका के साथ व्यापार पर तुरंत वार्ता करना चाहता है भारत: ट्रंप

सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर ऊंचा शुल्क रखने के लिए भारत की आलोचना की. ट्रंप ने कहा कि भारत अमेरिका से तुरंत व्यापार करार करना चाहता है. अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि भारत उन्हें खुश करने के लिए अमेरिका के साथ व्यापार करार करना चाहता है.

उन्होंने मेक्सिको और कनाडा के साथ नए व्यापार करार की घोषणा के लिए व्हाइट हाउस में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भारत पर यह आरोप लगाए. ट्रंप पहले भी भारत पर ऐसे आरोप लगा चुके हैं. पिछले सप्ताह ट्रंप ने कहा था कि भारत अमेरिका से व्यापार करना करना चाहता है क्योंकि वह नहीं चाहता कि अमेरिका उसके उत्पादों पर टैरिफ लगाए.

भारत पर ज्यादा टैरिफ लगाने का लगाया आरोप

ट्रंप भारत पर अक्सर आरोप लगाते रहे हैं कि वह अमेरिकी उत्पादों पर 100 प्रतिशत टैरिफ लगाता है. अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा, 'वे अब एक सौदा करना चाहते हैं क्योंकि वे नहीं चाहते हैं कि जो मैं करना चाहता हूं, वो मैं करूं. इसलिए, वे (भारतीय) हम से बात करना चाहते हैं. वे किसी और के साथ सौदा नहीं करना चाहते.

इस दौरान ट्रंप ने भारत को ‘शुल्कों का राजा’ करार दिया. उन्होंने अपने इस आरोप को दोहराया कि भारत ने अमेरिकी उत्पादों पर ऊंचा टैरिफ लगाया हुआ है. ट्रंप ने कहा कि जब अमेरिकी अधिकारियों ने भारतीयों से पूछा कि वे अमेरिका के साथ व्यापार करार क्यों करना चाहते हैं. तो भारतीय अधिकारियों ने कहा कि वे अमेरिकी राष्ट्रपति को खुश करने के लिए ऐसा चाहते हैं.

गौरतलब है कि अमेरिका पहले से ही चीन के साथ एक व्यापारिक लड़ाई लड़ रहा है. जिसमें उच्च मात्रा वाले सामानों पर दोनों ही देश टैरिफ और काउंटर टैरिफ लगा रहे हैं.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi